Move to Jagran APP

श्रीलंका के खिलाफ विराट ने किया ये शर्मनाक प्रदर्शन, कपिल देव की कर ली बराबरी

विराट की इस पारी ने भारतीय टीम को मुसीबत में डाला।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 16 Nov 2017 05:12 PM (IST)Updated: Thu, 16 Nov 2017 09:54 PM (IST)
श्रीलंका के खिलाफ विराट ने किया ये शर्मनाक प्रदर्शन, कपिल देव की कर ली बराबरी
श्रीलंका के खिलाफ विराट ने किया ये शर्मनाक प्रदर्शन, कपिल देव की कर ली बराबरी

 संजय सावर्ण, नई दिल्ली। भारतीय टीम इस वक्त कप्तान विराट की अगुआई में क्रिकेट के हर प्रारूप में कमाल कर रही है। खुद विराट एक बल्लेबाज के तौर पर इन दिनों बेहद सफल हैं ऐसे में जब श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में विराट ने इस तरह की पारी खेली तो जाहिर है भारतीय क्रिकेट फैंस में निराशा तो होगी ही? हाल की में विराट ने अपनी घरेलू धरती पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी की थी। इसके बाद उनका इस तरह से श्रीलंकाई टीम के खिलाफ आउट होना ना सिर्फ उनके कद की उंचाई को कम करता है बल्कि इससे भारतीय टीम भी बैकफुट पर आ गई है। 

loksabha election banner

पहली पारी में शून्य पर आउट हुए विराट

कोलकाता टेस्ट मैच का पहला पूरा दिन बारिश से प्रभावित रहा। पहले दिन सिर्फ 11.5 ओवर का ही खेल हो पाया और इतने कम ओवर में ही भारतीय टीम के टॉप के तीन बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप रहे। खुद कप्तान विराट भी अच्छा नहीं खेल पाए और टीम को मुसीबत में डाल कर पवेलियन लौट गए। पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में विराट ने 11 गेंदों का सामना करते हुए शून्य रन बनाए। वो सुरंगा लकमल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। विराट के आउट होने से ठीक पहले ओपनर धवन और लोकेश राहुल आउट हो चुके थे। विराट जब आउट हुए उस वक्त भारतीय टीम का स्कोर सिर्फ 17 रन था। 

टेस्ट मैचों में छह बार शून्य पर आउट हुए विराट

टेस्ट क्रिकेट में ये छठा मौका था जब विराट शून्य पर आउट हुए। इनमें से पहली पारी में चार बार जबकि दूसरी पारी में वो दो बात शून्य पर आउट हो चुके हैं। टेस्ट में विराट कब-कब शून्य पर आउट हुए आइए डालते हैं उस पर एक नजर। 

28 जून 2011 विरुद्ध वेस्टइंडीज (पहली पारी)- शून्य पर आउट हुए (ब्रिजटाउन)

26 दिसंबर 2011 विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी)- शून्य पर आउट हुए (मेलबॉर्न)

17 जुलाई 2014 विरुद्ध इंग्लैंड (दूसरी पारी)- शून्य पर आउट हुए (लॉर्ड्स)

7 अगस्त 2014 विरुद्ध इंग्लैंड (पहली पारी)- शून्य पर आउट हुए (मैनचेस्टर)

23 फरवरी 2017 विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया (पहली पारी)- शून्य पर आउट हुए (पुणे)

16 नवंबर 2017 विरुद्ध श्रीलंका (पहली पारी)- शून्य पर आउट हुए  (कोलकाता)

श्रीलंका के खिलाफ पहली बार विराट के साथ हुआ ऐसा

श्रीलंका के खिलाफ विराट तीसरी बार कोई टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं। इससे पहले खेले गए दो टेस्ट मैचों की सीरीज की किसी भी पारी में वो शून्य पर आउट नहीं हुए थे। इस टेस्ट सीरीज की पहले ही मैच की पहली पारी में वो शून्य पर आउट हो गए। इसके अलावा इस वर्ष ये दूसरा मौका है जब वो किसी टेस्ट सीरीज में शून्य पर आउट हुए हैं। वैसे इस वर्ष जुलाई-अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में विराट ने 3, 103*, 13 और 42 रन की पारी खेली थी। दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारियों में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिल पाया था। 

शून्य पर आउट होने के मामले में की कपिल की बराबरी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विरान ने एक कैलेंडर वर्ष में शून्य पर आउट होने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव की बराबरी कर ली। विराट इस वर्ष अब तक पांच बार शून्य पर आउट हो चुके हैं जिसमें दो-दो बार वो टेस्ट व वनडे में साथ ही एक बार टी20 में इस तरह से आउट हुए हैं। विराट से पहले कपिल देव वर्ष 1983 में पांच बार शून्य पर आउट हुए थे। 

टेस्ट मैचों में विराट का प्रदर्शन 

 विराट श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 61 वां मैच खेल रहे हैं। इससे पहले खेले गए 60 टेस्ट मैचों में विराट ने 49.55 की औसत से 4658 रन बनाए थे। टेस्ट करियर में वो अब तक कुल 17 शतक लगा चुके हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 235 रन है। टेस्ट में चार बार वो दोहरा शतक लगा चुके हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.