Move to Jagran APP

क्या कोई मुकाबला है भारत और पाक के बल्लेबाजों का, हर तरह से हावी है टीम इंडिया

फाइनल से पहले एक नजर इन बल्लेबाजों पर डालें तो पता चलेगा कि पाकिस्तान भारत के आगे कहां ठहरता है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 17 Jun 2017 05:57 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jun 2017 02:49 PM (IST)
क्या कोई मुकाबला है भारत और पाक के बल्लेबाजों का, हर तरह से हावी है टीम इंडिया
क्या कोई मुकाबला है भारत और पाक के बल्लेबाजों का, हर तरह से हावी है टीम इंडिया

 नई दिल्ली, संजय सावर्ण। भारत-पाकिस्तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी मुकाबले से पहले इस बात पर गौर करना बेहद जरूरी है कि दोनों टीमों के बल्लेबाज एक-दूसरे के सामने कहां ठहरते हैं। अब तक के हुए मुकाबले की बात करें तो भारतीय बल्लेबाजी पाकिस्तान की बल्लेबाजी की तुलना में काफी आगे है। हम आपको कुछ आंकड़ों के बारे में बता रहे हैं जिसके बात आप खुद मान जाएंगे कि टीम इंडिया के बल्लेबाजों के सामने पाक टीम की बल्लेबाजी कही भी नहीं ठहरती। 

loksabha election banner

चैंपियंस ट्रॉफी में ये हैं पाकिस्तान के टॉप तीन बल्लेबाज

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के अब तक के टॉप दस बल्लेबाजों की बात करें तो पाकिस्तान का एक बल्लेबाज अजहर अली इस लिस्ट में शामिल हैं। अजहर इस लिस्ट में नौवें नंबर पर हैं और उन्होंने 4 मैचों में 169 रन बनाए हैं। अजहर के अलावा पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर फखर जमान हैं जिन्होंने तीन मैचों में 138 रन बनाए हैं और तीसरे नंबर पर हैं बाबर आजम जिन्होंने चार मैचों में 87 रन बनाए हैं। 

चैंपियंस ट्रॉफी में ये हैं भारत के टॉप तीन बल्लेबाज

इस टूर्नामेंट में अब तक के टॉप टेन बल्लेबाजों में भारत के तीन खिलाड़ी शामिल हैं। शिखर धवन इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं जिन्होंने चार मैचों में 317 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं जिनके बल्ले से चार मैचों में 304 रन निकले हैं। इसके अलावा कप्तान विराट इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं जिन्होंने चार मैचों में 253 रन बनाए हैं। 

किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज ने नहीं लगाया शतक

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल से पहले तक किसी भी पाकिस्तान बल्लेबाज ने इस टूर्नामेंट में शतक नहीं लगाया है जबकि भारत की तरफ से दो बल्लेबाजों ने ये कमाल कर दिखाया है। धवन और रोहित ने इस टूर्नामेंट में अब तक एक-एक शतक लगाए हैं। धवन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 125 और रोहित का नाबाद 123 रन है। 

भारतीय बल्लेबाजों की अग्नि परीक्षा

इसमें कोई शक नहीं कि भारतीय बल्लेबाज रन बनाने के मामले में पाकिस्तान से आगे हैं लेकिन फाइनल मुकाबला उनके लिए किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं होगा। जिस तरह से पाकिस्तान के गेंदबाजों ने इस टूर्नामेंट में वापसी की है उस पर भारतीय बल्लेबाज भी सोचने को मजबूर होंगे। पाक टीम की तरफ से हसन अली, जुनैद खान, मो. आमिर और फहीम अशरफ जैसे गेंदबाज कुछ भी कर सकते हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.