Move to Jagran APP

सड़कछाप भाषा पर उतरे भारत-पाक के क्रिकेटर, देखिए कितनी गंदी बातें कीं

अपने पसंदीदा क्रिकेटरों से आपको इस भाषा की उम्मीद नहीं होगी।

By Bharat SinghEdited By: Published: Mon, 12 Jun 2017 01:12 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jun 2017 02:01 PM (IST)
सड़कछाप भाषा पर उतरे भारत-पाक के क्रिकेटर, देखिए कितनी गंदी बातें कीं
सड़कछाप भाषा पर उतरे भारत-पाक के क्रिकेटर, देखिए कितनी गंदी बातें कीं

नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेट को जेंटलमेन गेम कहा जाता है, लेकिन शायद क्रिकेटर्स कई बार इसे भूल जाते हैं। यह बात मैदान पर जोश दिखाने वाले क्रिकेटरों पर ही नहीं, बल्कि कई साल अपने देश का प्रतिनिधित्व कर चुके और दुनिया के कई देश घूम चुके क्रिकेटरों पर भी लागू होती है। इस समय इंग्लैंड में आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी चल रही है और इसमें विभिन्न टीमों के बीच प्रतिद्वंद्विता जाहिर है।

loksabha election banner

क्रिकेट प्रेमियों को लुभाने के लिए भारत और पाकिस्तान के पूर्व और मौजूदा क्रिकेटर और कॉमेंटेटर अपनी सीमा लांघ गए। इन क्रिकेटरों ने एक-दूसरे और उनके देश के बारे में इस स्तर की बातचीत की, जिसकी आप एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर से उम्मीद नहीं कर सकते हैं। आमतौर पर सोशल मीडिया पर ट्रोल्स इस तरह की भाषा और धमकी का इस्तेमाल करते हैं। 

यह मामला शुरू हुआ भारत और पाकिस्तान के बीच चार जून को हुए मैच के बाद। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 124 रनों से मात दी तो कॉमेंटेटर और भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग इतने उत्साहित हो गए कि उन्होंने लिखा, 'पोते के बाद बेटे। कोई बात नहीं बेटा, अच्छी कोशिश की। भारत को बधाई। बाप, बाप होता है।'  

इससे पहले भी सहवाग के कई ट्वीट पर विवाद हो चुका है। इस ट्वीट पर भी पूर्व पाकिस्तानी विकेटकीपर राशिद लतीफ चिढ़ गए और उन्होंने सकलैन मुश्ताक (वीडियो में नहीं दिखाई दे रहे हैं) के साथ वीडियो बनाकर सहवाग के नाम ट्विटर पर जारी कर दिया। इस वीडियो में लतीफ ने कहा कि जब वह क्रिकेट खेलते थे तो सहवाग पैदा भी नहीं हुए थे और लिक्विड फॉर्म में थे। यही नहीं, उन्होंने सहवाग से कहा कि वह चेन्नई टेस्ट याद कर लें। इसके बाद तो लतीफ बोले कि सहवाग को मुंह की बवासीर हो गई है और अगर उन्हें इलाज कराना हो तो वह लाहौर आ जाएं। दिल्ली और लाहौर के बीच ज्यादा दूरी भी नहीं है। लतीफ जैसे पूर्व खिलाड़ी से इतने निचले स्तर की भाषा की उम्मीद किसी भी देश के क्रिकेट प्रेमियों को नहीं रही होगी।

इसके बाद लतीफ को जवाब देने के लिए ट्रोल्स के अलावा भारत के उभरते हुए खिलाड़ी मनोज तिवारी भी सामने आए। उन्होंने अपने से कहीं सीनियर लतीफ को अंग्रेजी न जानने पर लताड़ते हुए कहा कि वह अपने और सहवाग के रिकॉर्ड चेक कर लें। अगर उन्हें समझ में न आए तो किसी ट्रांसलेटर की मदद ले लें। 

तिवारी यही नहीं रुके। उन्होंने लतीफ को धमकी के अंदाज में कहा कि अगर लतीफ ने इस तरह के वीडियो डालना जारी रखा तो उन्हें चप्पलों से मारा जाएगा। उन्होंने लतीफ को बेवकूफ, मुंह काला करवाने वाला शख्स भी करार दिया।  

मैदान पर इन क्रिकेटरों से सौम्य व्यवहार की आशा रखने वाले क्रिकेट प्रेमियों को इन खिलाड़ियों और पूर्व खिलाड़ियों से इस तरह की भाषा की उम्मीद नहीं रही होगी। मनोज तिवारी ने लतीफ से कहा कि वह लोकप्रियता पाने के लिए ऐसा नाटक कर रहे हैं, पर इन तीनों क्रिकेटरों का इस स्तर की भाषा  पर उतर आना एक-दूसरे से अलग नहीं है। उम्मीद की जाती है कि ये खिलाड़ी और पूर्व खिलाड़ी खेल की गरिमा को मैदान और कॉमेंट्री बॉक्स में बनाए रखेंगे और इसे दो देशों के बीच युद्ध की तरह नहीं देखेंगे।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.