नई दिल्ली, जेएनएन। भारत को एशिया कप में सुपर फोर का अपना अगला मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को खेलना है। एशिया कप के इतिहास में ये दोनों देशों के बीच दूसरा वनडे मैच होगा। इससे पहले इन दोनों देशों के बीच में सिर्फ एक ही वनडे मुकाबला खेला गया था। वर्ष 2014 में खेले गए इस मैच में भारत ने अफगानिस्तान पर 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। ये मैच ढ़ाका में खेला गया था और इसमें रवींद्र जडेजा मैन ऑफ द मैच बने थे। 

जडेजा और अश्विन ने दिखाया था जलवा

विराट कोहली की कप्तानी में खेले गए इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। भारत का ये फैसला सही रहा और टीम इंडिया ने अपने स्पिनर रवींद्र जडेजा व आर अश्विन की घातक गेंदबाजी के दम पर अफगानिस्तान की टीम को 45.2 ओवर में सिर्फ 159 रन पर ऑल आउट कर दिया था। अफगानिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज शमीउल्लाह शेनवरी थे। शेनवरी ने उस मैच में भारत के खिलाफ 73 गेंदों पर 50 रन की पारी खेली थी। इसके बाद इस टीम की तरफ से रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर नूर अली जरदान थे जिन्होंने 31 रन की पारी खेली थी। मो. शहजाद ने भी 22 रन का योगदान दिया था। टीम के आठ बल्लेबाज इस मैच में दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए थे। जडेजा ने इस मैच में 10 ओवर में 30 रन देकर 4 विकेट लिए थे जबकि अश्विन ने 10 ओवर में 31 रन देकर 3 विकेट लिए थे। जबकि शमी को दो और अमित मिश्रा को एक विकेट मिले थे। इस मैच में स्पिनर्स ने कुल 8 विकेट चटकाए थे। 

गब्बर और रहाणे ने लगाए थे अर्धशतक

भारत को जीत के लिए 160 रन का लक्ष्य मिला था और टीम इंडिया की शुरुआत काफी अच्छी रही थी। रहाणे और धवन ओपनिंग के लिए उतरे और उनके बीच पहले विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी हुई थी। इस मैच में धवन 60 रन बनाकर जबकि रहाणे 56 रन बनाकर आउट हुए लेकिन इन दोनों ने टीम की जीत का आधार रख दिया था। इसके बाद रोहित शर्मा (18*) और दिनेश कार्तिक (21*) ने टीम को आसान जीत दिला दी। 

भारतीय टीम की जीत की उम्मीद

एशिया कप 2018 में भारतीय टीम ने अब तक जिस तरह का खेल दिखाया है उससे कहा तो यही जा रहा है कि वो अफगानिस्तान की टीम पर जीत हासिल कर लेगा। लेकिन इस एशिया कप में अफगानिस्तान ने गजब का खेल दिखाया है। इस टीम ने जैसे प्रदर्शन किया है वो काबिले तारीफ है। हालांकि भारत पर पार पाना इस टीम के लिए आसान नहीं होगा लेकिन एक बात तो तय है कि अफगानिस्तान इस मैच को रोमांचक बना सकता है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern