Move to Jagran APP

भारत अपनी धरती पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ नहीं जीता है एक भी टी20 मैच, क्या मिलेगी पहली जीत

India vs South Africa साउथ अफ्रीका को टीम इंडिया ने अब तक अपनी धरती पर एक भी टी20 मैच में नहीं हराया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 04:06 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 09:52 PM (IST)
भारत अपनी धरती पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ नहीं जीता है एक भी टी20 मैच, क्या मिलेगी पहली जीत
भारत अपनी धरती पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ नहीं जीता है एक भी टी20 मैच, क्या मिलेगी पहली जीत

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa: विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने जा रही है जिसका आगाज 15 सितंबर से होगा। टीम इंडिया (Indian cricket team) इस वक्त साउथ अफ्रीका के मुकाबले मजबूत नजर आ रही है और अपनी धरती पर खेलने का उसे फायदा भी होगा, लेकिन इन सब बातों को बीच भारतीय टीम के लिए एक बेहद मायूस कर देने वाली सच्चाई भी साथ है। दरअसल टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी धरती पर एक भी टी20 मैच जीतने में अब तक कामयाब नहीं रही है यानी भारतीय टीम को अब भी प्रोटियाज के खिलाफ अपनी सरजमीं पर पहली टी20 जीत की तलाश है। 

loksabha election banner

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत को पहली जीत की तलाश

भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी धरती पर अब तक कुल तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। कमाल की बात ये है कि टीम इंडिया को इनमें से एक भी मैच में जीत नहीं मिली है। यानी भारत को अपनी धरती पर प्रोटियाज के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में पहली जीत की तलाश अब भी है। भारत ने साउथ अफ्रीका के विरुद्ध अपनी सरजमीं पर 2015 में तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली थी। इस सीरीज का नतीजा साउथ अफ्रीका के हक में रहा था। तीन मैचों की सीरीज को मेहमान टीम ने 2-0 से अपने नाम किया था। तीसरा मैच बारिश की वजह से नहीं खेला जा सका था। इस सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में खेला गया था जहां भारत को 7 विकेट से हार मिली थी। वहीं दूसरा मुकाबला कटक में खेला गया था जिसमें भी प्रोटियाज को जीत मिली थी और भारत को ये मैच 6 विकेट से गंवाना पड़ा था। 2015 के बाद दूसरी बार भारतीय टीम फिर से प्रोटियाज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने जा रही है जिसका पहला मैच धर्मशाला में खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया इस टीम के खिलाफ अपनी धरती पर पहली जीत दर्ज करना चाहेगी। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 में भारत का रिकॉर्ड बेहतर

दोनों देशों के बीच अब तक खेले गए टी20 मैचों की बात करें तो इसमें भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आता है। इन दोनों देशों को बीच अब तक कुल 14 मैच खेले गए हैं जिसमें टीम इंडिया को 8 मैचों में जीत मिली है जबकि साउथ अफ्रीका ने 5 मैचों में जीत दर्ज की है। एक मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हो गया था। दोनों देशों के बीच पहला टी20 मुकाबला एक दिसंबर 2006 को जोहानसबर्ग में खेला गया था जिसमें भारतीय टीम को जीत मिली थी। उसके बाद से लेकर अब तक इन दोनों देशों के बीच कुल 14 मुकाबले खेले गए हैं। भारतीय टीम ने ज्यादातर टी20 मैच भारत के बाहर ही खेले हैं। सिर्फ तीन मैच ही दोनों देशों के बीच भारत में खेला गया है। दोनों देशों के बीच आखिरी टी20 मैच 24 फरवरी 2018 के दिन केपटाउन में खेला गया था जहां टीम इंडिया को 7 रन से जीत मिली थी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.