Move to Jagran APP

मोहम्मद शमी की तूफानी गेंदबाजी, 5 विकेट लेकर टीम को दिलाई जीत और कई रिकॉर्ड्स किए अपने नाम

Ind vs SA पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में स्लोअर पिच पर शमी ने घातक गेंदबाजी की और पांच साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 05:04 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 09:35 PM (IST)
मोहम्मद शमी की तूफानी गेंदबाजी, 5 विकेट लेकर टीम को दिलाई जीत और कई रिकॉर्ड्स किए अपने नाम
मोहम्मद शमी की तूफानी गेंदबाजी, 5 विकेट लेकर टीम को दिलाई जीत और कई रिकॉर्ड्स किए अपने नाम

 नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को जो जीत मिली उसमें हर खिलाड़ी का योगदान रहा। टीम के कुछ खिलाड़ियों ने पहले तो कुछ ने दूसरी पारी में अच्छा प्रदर्शन करके टीम की जीत में अपना योगदान दिया। इस मैच की दूसरी पारी में जिस गेंदबाज ने साउथ अफ्रीकी टीम की कमर तोड़ भारतीय टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई वो तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) रहे। खेल के पांचवें दिन मो. शमी की गेंदबाजी का कोई जवाब प्रोटियाज बल्लेबाजों के पास नहीं था। शमी ने अपनी लाजबाव गेंदबाजी के दम पर ना सिर्फ टीम को जीत दिलाई बल्कि कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए। शमी की गेंदबाजी की तारीफ इसलिए भी होनी चाहिए क्योंकि उन्होंने एक स्लोअर विकेट पर ऐसा कमाल किया। 

prime article banner

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने शमी

मो. शमी दुनिया के पहले ऐसे तेज गेंदबाज बन गए जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के किसी मैच की दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो बार पांच विकेट लेने के कमाल किया। शमी से पहले ये कमाल किसी भी तेज गेंदबाज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच की चौथी पारी में नहीं किया था। विशाखापत्तनम की चौथी पारी में शमी ने साउथ अफ्रीका के पांच बल्लेबाजों तेंबा बावुमा, फॉफ डु प्लेसि, क्विंटन डि कॉक, डेन पीड व कगिसो रबाडा को आउट किया और ये उपलब्धि अपने नाम की। 

अपने घर में टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज बने मो. शमी

मो शमी साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लिए और अब वो भारत के पांचवें ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने भारतीय धरती पर किसी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया है। शमी से पहले चार गेंदबाज ये कमाल कर चुके हैं। 

भारतीय धरती पर टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज 

करसन घावरी विरुद्ध इंग्लैंड, मुंबई- 1977

कपिल देव विरुद्ध इंग्लैंड, मुंबई- 1981

मदन लाल विरुद्ध इंग्लैंड, मुंबई- 1981

जवागल श्रीनाथ विरुद्ध साउथ अफ्रीका, अहमदाबाद- 1996

मो. शमी विरुद्ध साउथ अफ्रीका, विशाखापत्तनम- 2019

शमी ने पांच में से चार को किया बोल्ड

मो. शमी ने जिन पांच बल्लेबाजों को दूसरी पारी में आउट किया उनमें से चार को उन्होंने क्लीन बोल्ड किया। इस वर्ष ये कमाल जसप्रीत बुमराह ने नॉर्थ साउंड में वेेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। अब शमी ने भी ये कमाल दोहरा दिया। शमी ने दूसरी पारी में तेंबा बावुमा, फॉफ डु प्लेसि, क्विंटन डि कॉक, डेन पीड को क्लीन बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। 

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में शमी ने पांचवीं बार लिए पांच विकेट

मो. शमी ने टेस्ट क्रिकेट में पांचवीं बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया। पहली पारी में वो सिर्फ एक ही बार एक पारी में पांच विकेट ले पाए हैं जबकि दूसरी पारी में वो ये कमाल चार बार कर चुके हैं। वहीं शमी के अब 43 टेस्ट मैच में 158 विकेट हो चुके हैं। इनमें से सबसे ज्यादा विकेट उन्होंने बोल्ड करके ही लिए हैं। 

Mohammed Shamis Wickets In Test Cricket:

-Bowled - 48

-Caught - 45

-Caught Behind - 43

-LBW - 22

-Total - 158

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.