नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज का पहला मुकाबला बरिश की वजह से रद्द हो गया। धर्मशाला टी20 (Dharmshala t20) में टॉस भी नहीं कराया जा सका और मैच रद्द करने की घोषणा की गई। अब इस मैच के रद्द होने के बाद टीम इंडिया (Indian cricket team) थोड़ी मुश्किल में नजर आ रही है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली टी20 जीत की तलाश कर रही भारतीय टीम को सामने बड़ी चुनौती आ गई है।

विराट कोहली एंड कंपनी धर्मशाला में तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला जीतकर बढ़त बनाने का इरादा लेकर पहुंची थी। बारिश ने टीम इंडिया के अरमानों पर पानी फेरने के साथ उसके सामने ऐसी चुनौती रख दी है जिसमें चूक की कोई गुंजाइश नहीं होगी। भारत ने घर पर खेलते हुए आज तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच नहीं जीता है और अब उसके सामने सीरीज जीतने की चुनौती मुश्किल हो गई है।

सीरीज जीतने में आएगी मुश्किलें

तीन टी20 मुकाबलों में दोनों ही टीमों के पास एक मैच हारने के बाद भी वापसी का मौका होता लेकिन यहां अब सिर्फ दो मैच बचे हैं। घर पर मेजबान टीम भले ही मजबूत है लेकिन टी20 का खेल किसी भी पल बदल जाता है। भारत को सीरीज जीतने के लिए अब अगले दोनों ही मुकाबले में जीत हासिल करनी होगी। अगर एक भी मैच भारत ने गंवाया तो सीरीज 1-1 से बराबर हो जाएगी।

क्या कहता है टी20 रिकॉर्ड

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक कुल 13 इंटरनेशनल टी20 मुकाबले खेले गए हैं। यहां भारत का पलड़ा भारी रहा है और उसने कुल 8 में जीत दर्ज की है। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम 5 मैच जीतने में कामयाब रही है। भारत में खेलते हुए तीन मुकाबलों में साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ दो मैच में जीत हासिल की है जबकि एक मैच बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया था।

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप