नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ (Ind vs SA) टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में शानदार जीत हासिल की। भारत की जीत में कप्तान विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी सबसे अहम रही। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने सीरीज में यह तो फिक्स कर लिया की अब मेहमान टीम जीत नहीं सकती है।

साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 149 रन का स्कोर बनाया था जिसे भारत ने 19 ओवर में महज 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

साउथ अफ्रीका नहीं जीत सकता सीरीज

भारतीय कप्तान ने मैच जिताउ अर्धशतक जमाकर यह तो तय कर दिया कि भारत अब सीरीज नहीं हारेगा। तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला धर्मशाला (Dharamshala t20) में खेला जाना था जो बारिश की वजह से रद्द हो गया था। दूसरा मैच भारत ने जीत लिया, मतलब सीरीज में अब महज एक मुकाबला है जिसे जीत टीम इंडिया इसपर कब्जा कर सकती है। साउथ अफ्रीका की टीम अगर तीसरा टी20 जीतने में कामयाब हो भी जाती है तो सीरीज 1-1 से बराबर होगी।

कोहली ने एक तरफा कर दिया मुकाबला

मोहाली में खेले गए तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने सात विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के साथ सीरीज को टीम इंडिया को 1-0 की बढ़त मिल गई साथ ही तय हो गया कि भारत अब सीरीज नहीं हारेगा। साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान क्विंटन डि कॉक के 52 रन की बदौलत 5 विकेट के नुकसान पर 149 रन का स्कोर खड़ा किया।

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने विराट कोहली (Virat Kohli) के 52 गेंद पर नाबाद 70 और ओपनर शिखर धवन के 40 रन की बदौलत 3 विकेट खोकर 19वें ओवर में जीत हासिल कर ली। विराट ने इस मैच में रोहित शर्मा के सबसे ज्यादा टी20 रन को पीछे छोड़ा। यह भारतीय टीम की घरेलू सरजमी पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली जीत थी।

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप