Move to Jagran APP

India vs New Zealand Semi Final 2019: इन पांच कमियों को दूर कर टीम इंडिया बन सकती है चैंपियन

India vs New Zealand Semi Final 2019 अब अगर भारत सेमीफाइनल में इन कमियों को दूर नहीं करता है तो यह भारत के हार की वजह भी बन सकती हैं।

By Rajat SinghEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 10:23 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 10:27 AM (IST)
India vs New Zealand Semi Final 2019: इन पांच कमियों को दूर कर टीम इंडिया बन सकती है चैंपियन
India vs New Zealand Semi Final 2019: इन पांच कमियों को दूर कर टीम इंडिया बन सकती है चैंपियन

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs New Zealand ICC Cricket World Cup Semi Final 2019: विश्व कप 2019 में भारतीय टीम ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। टीम अब सेमीफाइनल में पहुंच गई है, जहां गलतियों के लिए कोई गुंजाइश नहीं है। टीम इंडिया अगर मैच हारती है तो वह सीधे विश्व कप से बाहर हो जाएगी। लीग राउंड के दौरान टीम भले ही सबसे बेहतरीन प्रदर्शन कर प्वॉइंट टेबल में टॉप रही हो, लेकिन अभी भी कुछ कमियां हैं, जो भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती हैं। अब अगर भारत सेमीफाइनल में इन कमियों को दूर नहीं करता है, तो यह भारत की हार की वजह भी बन सकती हैं। ऐसे में जानते हैं उन कमियों के बारे में, जो विश्व विजेता बनने में भारत की राह में रोड़ा बन सकती हैं...

loksabha election banner

ओपनिंग में नहीं मिल रही तेज शुरुआत
शिखर धवन के जाने के बाद से भारतीय टीम की ओपनिंग साझेदारी तेजी से रन नहीं बना पा रही है। भारत की बल्लेबाजी काफी हद तक टॉप ऑर्डर पर ही निर्भर करती है। शिखर के स्थान पर ओपनिंग कर रहे केएल राहुल पिछले मैच मेें शतक भले ही जड़ा हो, लेकिन वह तेजी से शुरुआत देने में नाकाम रहे हैं।

फेल रहा है मिडिल ऑर्डर
भारतीय टीम की सबसे बड़ी समस्या है कि मिडिल ऑर्डर लगातार फेल रहा है। रोहित शर्मा, विराट कोहली जल्दी आउट हो गए तो उस स्थिति में मध्यक्रम में टीम इंडिया लड़खड़ाती हुई नजर आती है। विजय शंकर के बाद चौथे नंबर पर खेल रहे रिषभ पंत अभी तक बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे हैं। वहीं, महेंद्र सिंह धौनी भी आखिरी के ओवर्स में तेजी से रन नहीं बना पा रहे हैं।

फिनिशर की कमी
टीम इंडिया के पास फिलहाल कोई भी फिनिशर नहीं है। धौनी उस भूमिका में खेल रहे हैं, लेकिन वह अभी तक नाकाम ही रहे हैं। वहीं, हार्दिक पांड्या को छोड़ दिया जाए तो कोई भी बल्लेबाज ऐसा नहीं है, जो अंत में बड़े-बड़े शाट मारकर टीम के स्कोर को बढ़ा सके। टीम में दिनेश कार्तिक को भी मौका दिया गया, लेकिन वह भी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। टीम के लिए फिनिशर की जगह भरना बहुत जरूरी है, वर्ना इसका बड़ा नुकसान होगा।

प्लेइंग कॉम्बिनेशन
सेमीफाइनल तक पहुंच गई टीम इंडिया अभी तक प्लेइंग इलेवन तय नहीं कर पाई है। केदार जाधव या कार्तिक, कुलदीप यादव या चहल और रवींद्र जडेजा को लेकर टीम अभी तक कुछ निर्णय नहीं ले पाई है। टीम में अगर टॉप ऑर्डर और तेज गेंदबाजी को छोड़ दिया जाए, तो बाकी स्थानों के लिए अभी कोई फिक्स नहीं हुआ है।

स्पिनर्स की खराब गेंदबाजी
भारतीय टीम के सबसे खास हथियार स्पिनर्स इस विश्व कप में कुछ खास नहीं कर पाए हैं। कुलदीप यादव लगातार महंगे साबित हुए हैं। चहल ने भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है। वहीं, जडेजा को सिर्फ एक मैच खेलने को मिला है। ऐसे में अगर टीम को सेमीफाइनल जीतना है, तो स्पिनर्स को विकेट निकालना पड़ेगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.