नॉटिंघम, अभिषेक त्रिपाठी। ICC world cup 2019 India vs New Zealand शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का चोटिल होना टीम इंडिया कि लिए बड़ा झटका है। धवन अच्छी फॉर्म में थे और आइसीसी टूर्नामेंट में वो भारत के लिए हमेशा ही अच्छा खेले हैं। फिलहाल धवन इंग्लैंड में ही हैं और उम्मीद है कि वो ठीक होकर वापसी करेंगे, लेकिन वो भारत के लिए कुछ लीग मैचों में नहीं खेल पाएंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मैच में भी धवन नहीं खेलेंगे और उनकी जगह भारतीय टीम के लिए ओपनर की भूमिका रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) निभाएंगे। 

लोकेश राहुल टीम इंडिया में इस वक्त तीसरे ओपनर के तौर पर हैं लेकिन उनका इस्तेमाल पहले मैच में चौथे नंबर पर किया गया था। दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे नंबर पर हार्दिक को भेजा गया जबकि राहुल निचले क्रम पर बल्लेबाजी करने आए थे। अब इस विश्व कप में भारत के तीसरे मुकाबले में लोकेश राहुल टीम की पारी का आगाज रोहित शर्मा के साथ करेंगे। दैनिक जागरण को मिली जानकारी के मुताबिक धवन की गैरमौजूदगी में राहुल अब टीम के लिए ओपनर की भूमिका निभा सकते हैं। 

वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में दिनेश कार्तिक और लोकेश राहुल में से किसी एक को अंतिम ग्यारह में मौका दिया जा सकता है। बुधवार को दोनों खिलाड़ियों ने नेट्स पर जमकर अभ्यास किया। बुधवार को नॉटिंघम में बारिश रुकी और टीम इंडिया ने अभ्यास भी किया। हालांकि आसमान में बादल छाए हुए हैं और बारिश होने की संभावना बनी हुई है। अनुमान तो इस बात का भी है कि गुरुवार को भी यहां पर बारिश हो सकती है। ऐसी परिस्थिति में भारत व न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मुकाबले पर भी सस्पेंस बना हुआ है। अगर बारिश की वजह से भारत व न्यूजीलैंड के बीच मैच रद होता है तो इस विश्व कप में चौथी बार बारिश की वजह से कोई मैच रद होगा। इससे पहले अब तक तीन मैच बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं। 

टीम इंडिया के सहायक कोच संजय बांगड़ ने कहा कि 10-12 दिन तकर धवन की स्थिति पर नजर रखी जाएगी। तब तक विजय शंकर या फिर दिनेश कार्तिक उनके विकल्प होंगे। धवन अगले दो से तीन मैचों के लिए टीम से बाहर रहेंगे। अगर उसके बाद जरूरत पड़ी तो किसी अन्य नाम पर गौर किया जाएगा। फिलहाल बैकअप के लिए रिषभ पंत को बुलाया गया है। वो मैनचेस्टर मैच यानी पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच से पहले टीम इंडिया के साथ जुड़ जाएंगे। बैकअप खिलाड़ी टीम के साथ अभ्यास करेगा तो ये उसके लिए अच्छा रहेगा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern