नई दिल्ली, जेएनएन। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ रोमांचक सुपर ओवर जीतकर पांच मैचों की टी20 सीरीज पर कब्जा किया। मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 179 रन बनाए थे और न्यूजीलैंड की टीम भी 179 रन ही बना पाई। मैच टाई हुई जिसके बाद सुपर ओवर में विजेता का फैसला हुआ। टी20 इंटरनेशनल में लगातार पांचवीं बार न्यूजीलैंड की टीम को सुपर ओवर में हार मिली है।

न्यूजीलैंड की टीम सुपर ओवर के मामले में बेहद ही बदकिस्मत रहा है। अब तक टी20 इंटरनेशनल में पांच बार उसने सुपर ओवर में खेला है और हर बार ही मात खानी पड़ी है। भारतीय टीम ने रोमांचक सुपर ओवर में 18 रन बनाकर जीत हासिल की और सीरीज भी अपने नाम कर ली। यह पहला मौका है जब न्यूजीलैंड में भारत ने टी20 सीरीज जीती है।

सुपर ओवर में बदकिस्मत न्यूजीलैंड

टी20 इंटरनेशनल का सबसे पहला सुपर ओवर खेलने वाली टीम भी न्यूजीलैंड की रही थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ उसने दिसंबर 2008 में पहला सुपर ओवर खेला था। वेस्टइंडीज ने 25 रन बनाए थे जवाब में कीवी टीम महज 15 रन बनाकर ऑलआउट (दोनों विकेट गंवाए थे) हो गई थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी 2010 में न्यूजीलैंड ने सुपर ओवर में 9 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया को 6 रन पर रोका था।

सितंबर 2012 में आईसीसी वर्ल्ड टी20 के दौरान श्रीलंका ने सुपर ओवर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 13 रन बनाए थे और कीवी टीम महज 7 रन ही बना पाई और मुकाबला हार गई। अक्टूबर 2012 में विश्व कप के दौरान ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 19 रन का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड महज 17 रन बना पाई थी।

नवंबर 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड को ऑकलैंड में 17 रन बनाने थे और टीम 1 विकेट पर 8 रन ही बना पाई थी।

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस