नई दिल्ली, जेएनएन। India vs New Zealand 1st Test day 1: भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व स्टेडियम में खेले जा रहे दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के पहले दिन का खेल समाप्त हो गया है। बारिश से बाधित पहले दिन का खेल सिर्फ 55 ओवर का हो सका। दो सेशन खत्म होने के बाद तीसरा सेशन बारिश की वजह से शुरू ही नहीं हो सका, लेकिन इस 55 ओवर के खेल में 5 भारतीय बल्लेबाजों ने काफी निराश किया, जिसमें कप्तान विराट कोहली भी शामिल हैं।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने पहले दिन 55 ओवर में 5 विकेट खोए 122 रन बनाए। विंडी वेलिंग्टन में मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ भारत के लिए पारी की शुरुआत करने आए। पृथ्वी शॉ ने अपने क्रिकेटिंग शॉट शुरुआत से ही खेलने शुरू कर दिए थे, लेकिन टिम साउदी की गेंद पर वे क्लीन बोल्ड हो गए। 18 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 16 रन के निजी स्कोर पर पृथ्वी शॉ आउट हो गए। इस दौरान भारतीय टीम का स्कोर भी 16 ही रन था। इस तरह करीब एक साल बाद टेस्ट क्रिकेट खेल रहे पृथ्वी शॉ फ्लॉप रहे।

शॉ के बाद पुजारा भी फेल

टेस्ट स्पेशलिस्ट बैट्समैन चेतेश्वर पुजारा नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरे और 42 गेंदों में 1 चौके की मदद से 11 रन बनाकर आउट हो गए। शॉ के आउट होने के बाद पुजारा से उम्मीद थी कि वे कीवी टीम के तेज गेंदबाजों का सामना करें, लेकिन उन्होंने भी निराश किया। करीब 7 ओवर खेलने वाले पुजारा क्रीज पर टिक ही रहे थे कि उनको काइल जैमीसन ने विकेट के पीछे बीजे वाटलिंग के हाथों कैच आउट करा दिया।

विराट कोहली भी रहे फ्लॉप

आखिरी टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ने वाले विराट कोहली का न्यूजीलैंड के खिलाफ पूरे दौरे पर बतौर बल्लेबाज सफर बहुत अच्छा नहीं गुजरा। ऐसे में उनसे उम्मीद थी कि आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज के तौर पर वे दमदार क्रिकेट खेलें, लेकिन 2 रन के निजी स्कोर पर वे काइल जैमीसन की आगे की गेंद पर बल्ला चलाकर स्लिप में रोस टेलर के हाथों कैच आउट हो गए। इस भारत को तीसरा झटका लगा उस समय भारत का स्कोर 40 रन था।

मंयक और विहारी भी नहीं उतरे उम्मीदों पर खरे

विराट का विकेट गिरने के बाद क्रीज पर मयंक अग्रवाल और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे थे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की, लेकिन पुल शॉट पर मयंक अग्रवाल आउट हो गए। 84 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 34 रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल की आंखे जम चुकी थीं, लेकिन वे अपना विकेट नहीं बचा पाए। वहीं, उनके बाद बल्लेबाजी करने आए हनुमा विहारी 20 गेंदों में 7 रन बनाकर चलते बने और आधी टीम पवेलियन लौट गई। इस तरह पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी पहले दिन फ्लॉप रहे।

रहाणे और पंत हैं क्रीज पर

मैच के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक जहां भारत का स्कोर 55 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 122 रन है। वहीं, उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 122 गेंदों में 38 रन बनाकर और विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत 37 गेंदों में 10 रन बनाकर नाबाद हैं। ऐसे में रहाणे के साथ-साथ पंत के लिए ये भी ये पारी अग्निपरीक्षा से कम नहीं है, क्योंकि वे काफी समय से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से बेंच पर बैठे हुए हैं।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस