Move to Jagran APP

विराट कोहली टेस्ट में 5000 रन पूरे करने वाले पहले एशियाई कप्तान बनेंगे, 32 रन की है जरूरत

India vs Bangladesh एतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच के दौरान विराट कोहली कप्तान के तौर पर एक नया रिकॉर्ड बनाने के बेहद करीब हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 08:56 PM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 01:42 AM (IST)
विराट कोहली टेस्ट में 5000 रन पूरे करने वाले पहले एशियाई कप्तान बनेंगे, 32 रन की है जरूरत
विराट कोहली टेस्ट में 5000 रन पूरे करने वाले पहले एशियाई कप्तान बनेंगे, 32 रन की है जरूरत

 नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Bangladesh day night test match: भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया (Team India) की कप्तानी करेंगे और वो ऐसा करने वाले भारत के पहले कप्तान बन जाएंगे। इसके अलावा इस एतिहासिक टेस्ट मैच के दौरान विराट कोहली एक और कमाल के रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंच चुके हैं। विराट कोहली टेस्ट कप्तान के तौर पर अपने 5000 रन पूरे करने से सिर्फ 32 रन पीछे हैं। 32 रन बनाते ही वो बतौर टेस्ट कप्तान अपने 5000 रन पूरे कर लेंगे और ऐसा कमाल करने वाले भारत के पहले कप्तान बनेंगे ही साथ ही साथ एशिया के भी पहले कप्तान बन जाएंगे। 

loksabha election banner

विश्व क्रिकेट की बात करें तो टेस्ट कप्तान के तौर पर विराट कोहली 5000 रन पूरे करने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी होंगे। विराट से पहले ये उपलब्धि टेस्ट कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर, रिकी पोंटिंग, वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड, साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग हासिल कर चुके हैं। विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर अब तक अपने करियर में कुल 52 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 4968 रन बनाए हैं। अब अपने पांच हजार रन पूरे करने से वो सिर्फ 32 रन दूर हैं। 

कप्तान के तौर पर 5000 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

ग्रेम स्मिथ- 109 मैच- 8659 रन

एलन बोर्डर- 93 मैच- 6623 रन

रिकी पोंटिंग- 77 मैच- 6542 रन

क्लाइव लायड- 74 मैच- 5233 रन

स्टीफन फ्लेमिंग- 80 मैच- 5156 रन

वैसे विराट कोहली इंदौर टेस्ट में अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे, लेकिन जरूरी नहीं है कि वो कोलकाता टेस्ट में फेल हो जाएं। ये साल रन के लिहाज से उनके लिए अब तक काफी अच्छा रहा है और क्रिकेट के हर प्रारूप में उन्होंने रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी टेस्ट सीरीज में विराट का प्रदर्शन अच्छा रहा था जहां उन्होंने एक दोहरा शतक भी लगाया था। कोलकाता टेस्ट में फैंस को विराट के बल्ले से एक अच्छी पारी का इंतजार रहेगा तो वहीं कप्तान के तौर पर एक और रिकॉर्ड उनका इंतजार कर रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.