नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Bangladesh: बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम (Indian cricket team) का एलान कर दिया गया। इस बार टी20 टीम में एक नए चेहरे को मौका दिया गया है। 26 वर्ष का मुंबई का ये ऑलराउंडर लगातार अपने अच्छे प्रदर्शन से भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए दस्तक दे रहा था। इस खिलाड़ी की मेहनत और इंतजार ने अपना असर दिखाया और आखिरकार उन्हें टी20 टीम में जगह दी गई है। इस खिलाड़ी का नाम है शिवम दूबे (Shivam Dube) और उन्हें सर्जरी की वजह से टीम इंडिया (Team India) के बाहर चल रहे ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pankya) की जगह टीम में मौका दिया गया है। 

विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट में शिवम दूबे का शानदार प्रदर्शन

मुंबई के लिए खेलते हुए शिवम दूबे ने विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट के इस सीजन में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने 8 मैचों में 88.50 की औसत से 177 रन बनाए थे। उन्हें विकेट तो सिर्फ पांच ही मिले, लेकिन निचले क्रम पर उनकी बल्लेबाजी की वजह से उन्हें चयनकर्ताओं को अपनी तरफ आकर्षित किया। दूबे निचले क्रम पर बड़े शॉट्स लगाने की भी काबिलियत रखते हैं। उनकी बाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से गेंदबाजी के कांबिनेशन को देखते हुए चयनकर्ताओं ने उन्हें मौका दिया। दूबे ने विजय हजारे ट्रॉफी के 8 मैचों में 15 छक्के जड़े थे। निचले क्रम पर उन्होंने अच्छी उम्मीद जगाई है जबकि हार्दिक पांड्या का चोटिल होना भी उनके हक में रहा। 

फर्स्ट क्लास मैचों का अनुभव कम प्रदर्शन लाजवाब

ऑल राउंडर शिवम दूबे के क्रिकेट करियर की बात करें तो उनके पास फर्स्ट क्लास मैच खेलने का अनुभव बेशक कम है, लेकिन उनका प्रदर्शन शानदार है। उन्होंने 16 फर्स्ट क्लास मैचों में अब तक 48.19 की औसत से कुल 1012 रन बनाए हैं जबकि उन्होंने 2 शतक भी जड़े हैं। फर्स्ट क्लास मैचों में उनकी गेंदबाजी भी शानदार रही है। उन्होंने 16 मैचों में अब तक कुल 40 विकेट चटकाए हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन एक पारी में 53 रन देकर 7 विकेट रहा है। वहीं 35 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 43.85 की औसत से 614 रन बनाए हैं और 34 विकेट लिए हैं। लिस्ट ए में उनका बेस्ट प्रदर्शन 21 रन देकर 3 विकेट रहा है। वहीं उन्होंने अब तक कुल 19 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 242 रन बनाए हैं और कुल 14 विकेट हासिल किए हैं। 

कौन हैं शिवम दूबे

26 वर्ष के शिवम दूबे मुंबई के हैं और वो बाएं हाथ से बल्लेबाजी व दाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं। वो मुंबई के लिए खेलते हैं साथ ही वो आइपीएल में पिछले साल बैंगलोर टीम का हिस्सा था। आरसीबी ने उन्हें पिछले वर्ष 5 करोड़ में खरीदा था। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप