नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Bangladesh first day night test match: भारत के पहले एतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच की पहली गेंद फेंकने वाले तेज गेंदबाज के लिए कोलकाता का ईडन गार्ड्ंस मैदान काफी लकी रहा। टीम इंडिया के पहले दिन रात के टेस्ट मैच की पहली पारी में इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने कमाल की गेंदबाजी की और उन्होंने पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। इस तरह से इस एतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल करने वाले वो पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। इशांत व टीम के अन्य तेज गेंदबाजों ने इस मैच में घातक गेंदबाजी करते हुए विरोधी टीम को पहली पारी में सिर्फ 106 रन पर ऑल आउट कर दिया। इशांत शर्मा ने मैच की पहली पारी में पांच विकेट लेकर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए। 

डे-नाइट टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने इशांत शर्मा

भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच की पहली पारी में पांच विकेट लेकर इशांत शर्मा इस एतिहासिक टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए। यही नहीं इशांत ने डे-नाइट टेस्ट मैच का पहला विकेट भी लिया और भारत की तरफ से ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए। इसके अलावा इस टेस्ट मैच में पहला मेडन ओवर फेंकने वाले गेंदबाज भी इशांत शर्मा ही बने। 

टीम इंडिया के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में सबसे पहले-

-पहली गेंद फेंकी इशांत शर्मा ने

-पहला मेडन ओवर फेंका इशांत शर्मा ने

- डे-नाइट टेस्ट का पहला विकेट लिया इशांत शर्मा ने

-एक पारी में पांच विकेट सबसे पहले लिए इशांत शर्मा ने

भारत के लिए डे-नाइट मैचों में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज

भारत की तरफ से पहले डे-नाइट वनडे मैच में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले थे। वहीं सबसे पहले डे-नाइट टी 20 मैच में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज कुलदीप यादव थे। वहीं अब भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज इशांत शर्मा बन गए। 

इशांत शर्मा ने दसवीं बार टेस्ट में लिए पांच विकेट

बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच की पहली पारी में इशांत शर्मा ने पांच विकेट लिए और टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल दसवीं बार किया। उन्होंने श्रीनाथ की बराबरी कर ली। 

Most 5-wicket haul by an Indian Pacer in Test cricket:

-23 Kapil Dev

-11 Zaheer Khan

-10 Ishant Sharma

-10 Javagal Srinath

पहली पारी में इन पांच गेंदबाजों का शिकार किया इशांत शर्मा ने

बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता टेस्ट मैच की पहली पारी में वैसे तो सभी तेज गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन सबसे घातक गेंदबाजी इशांत शर्मा ने की। इशांत शर्मा ने 12 ओवर में 22 रन देकर 5 विकेट लिए जबकि चार ओवर उन्होंने मेडन फेंके। इशांत शर्मा ने पहली पारी में इमरुल केयास, महमूदुल्लाह, नईम हसन, इबादत हुसैन और मेंहदी हसन को आउट किया। वहीं उमेश यादव ने सात ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि 10.3 ओवर में 36 रन देकर 2 विकेट लिए। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप