Move to Jagran APP

विश्व कप में अब तक कमाल का प्रदर्शन रहा मावी और नागरकोटी का, IPL नीलामी में भी दिखा था दम

अंडर19 विश्व कप में भारत के तेज गेंदबाज मावी और नागरकोटी की गेंदबाजी बेहतरीन रही।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 30 Jan 2018 05:50 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2018 03:27 PM (IST)
विश्व कप में अब तक कमाल का प्रदर्शन रहा मावी और नागरकोटी का, IPL नीलामी में भी दिखा था दम
विश्व कप में अब तक कमाल का प्रदर्शन रहा मावी और नागरकोटी का, IPL नीलामी में भी दिखा था दम

नई दिल्ली, जेएनएन। अंडर19 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर भारत ने अपनी जगह पक्की कर ली। इस विश्व कप में भारत का अब तक का सफर कमाल का रहा है। फाइनल तक पहुंचाने नें पूरी भारतीय टीम का योगदान है लेकिन इन दोनों भारतीय तेज गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड खेले जा रहे विश्व कप में विरोधी टीमों पर ऐसा कहर बरपाया जिसकी वजह से भारत के लिए ये सफर और आसान हो गया। 

loksabha election banner

शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी की बेहतरीन जुगलबंदी

इंडिया अंडर 19 टीम में मौजूद दो तेज गेंदबाज शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी ने अब तक विश्व कप में खेले गए सभी मैचों में भारतीय टीम के लिए बेहतरीन गेंदबाजी की है। दोनों तेज गेंदबाजों ने लगभग हर मैच में विरोधी टीम के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने और टीम को जल्दी सफलता दिलाने का काम किया है। इनकी घातक गेंदबाजी के आगे अब तक हुए सभी मुकाबलों में विरोधी टीम के शुरुआती बल्लेबाज कभी भी भारतीय गेंदबाजों पर हावी नहीं हो पाए और इसका नतीजा ये रहा कि भारतीय टीम को लगातार जीत मिलती चली गई। 

सेमीफाइनल में मावी और नागरकोटी का प्रदर्शन

पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में मावी और नागरकोटी को एक भी विकेट नहीं मिला लेकिन इन्होंने रनों पर अंकुश जरूर लगाया। मावी ने पाकिस्तान के खिलाफ 4 ओवर में 1.50 की औसत से गेेंदबाजी करते हुए 6 रन दिए जबकि 3 ओवर मेडन फेंके। दूसरी तरफ नागरकोटी ने 5 ओवर में सिर्फ 7 रन दिए और एक मेडन ओवर भी फेंका। नागरकोटी का इकानॉमी रेट 1.40 का रहा। इन दोनों गेंदबाजों की पूरी गेंदबाजी का विश्लेषण करें तो इन्होंने 9 ओवर में सिर्फ 13 रन लुटाए। 

अंडर19 विश्व कप में शिवम मावी की गेंदबाजी

न्यूजीलैंड में खेले जा रहे अंडर 19 विश्व कप में भारत के लिए मावी ने अब तक 5 मैच खेले हैं। इनमें इन्होंने कुल 8 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मावी ने 45 रन पर 3 विकेट, पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 16 रन पर 2 विकेट, जिम्बाब्वे के खिलाफ 30 रन पर एक विकेट, क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ 27 रन पर 2 विकेट और सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 6 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। 

नागरकोटी का इस विश्व कप में अब तक का सफर

कमलेश नागरकोटी की तेज रफ्तार ने इस विश्व कप में सबको खूब प्रभावित किया है। अपनी तेज रफ्तार के दम पर विरोधी टीम के लिए नागरकोटि खौफ बन चुके हैं। उन्होंने विश्व कप से सभी मैचों में भारतीय टीम को जल्दी ही सफलता दिलाई है। राजस्थान के 18 वर्ष के कमलेश ने न्यूजीलैंड में खेले जा रहे विश्व कप में अब तक 5 मैचों में 7 विकेट लिए हैं लेकिन रन देने के मामले में उन्होंने बड़ी कंजूसी की है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 29 रन देकर तीन विकेट, पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 17 रन देकर एक विकेट, जिम्बाब्वे के खिलाफ 35 रन देकर कोई सफलता नहीं, क्वार्टर फा इनल में 18 रन देकर 3 विकेट और सेमीफाइनल में उन्हें 7 रन देकर कोई सफलता नहीं मिली। 

आइपीएल में महंगे बिके मावी और नागरकोटी

शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर उन्हें आइपीएल में काफी महंगे दामों पर टीमों ने खरीदा। शिवम मावी को मुंबई इंडियंस ने 3 करोड़ में खरीदा वहीं नागरकोटि को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3 करोड़ 20 लाख में खरीदा। 

फोटो साभार : बीसीसीआइ ट्विटर हैंडल

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.