Move to Jagran APP

104 रन पर आउट हुई विंडीज़ ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड, पहले कभी नहीं हुआ ऐसा

पांचवें वनडे मैच में कैरेबियाई टीम ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 03:50 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 10:49 AM (IST)
104 रन पर आउट हुई विंडीज़ ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड, पहले कभी नहीं हुआ ऐसा
104 रन पर आउट हुई विंडीज़ ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड, पहले कभी नहीं हुआ ऐसा

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच पांचवें वनडे मैच में कैरेबियाई टीम सिर्फ 104 रन बनाकर आउट हो गई। इसी के साथ कोहली एंड कंपनी ने इतिहास रच दिया। तिरूवनंतपुरम में वेस्टइंडीज़ के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। लेकिन तब होल्डर को क्या पता था कि उनके इस फैसले के बाद विंडीज़ की टीम एक शर्मनाक रिकॉर्ड बनाने वाली है। 

loksabha election banner

वेस्टइंडीज़ ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड

कैरिबियाई टीम जब पहले बल्लेबाज़ी के लिए उतरी तो दो रन के स्कोर पर ही उनको दो झटके लग गए। इस खराब शुरुआत के बाद ये टीम संभलने में नाकाम रही और 104 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इसी के साथ वेस्टइंडीज़ की टीम ने भारत  के खिलाफ अपना सबसे कम वनडे स्कोर भी बना दिया। इससे पहले विंडीज़ की टीम का भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड 121 रन का था। ये स्कोर कैरेबियाई टीम ने 1997 में पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए वनडे मैच में बनाया था।

इस वजह से हुआ ऐसा

इस मैच में वेस्टइंडीज़ की शुरुआत काफी खराब रही। दो रन के स्कोर पर विंडीज़ ने दो विकेट गंवाए। इनमें शाइ होप का विकेट भी शामिल था। होप आउट हुए तो कैरेबियाई फैंस को लगा कि अभी तो हेटमायर हैं वो बड़ी पारी खेलकर इस टीम को मुश्किलों से उबार लेंगे, लेकिन इस बार हेटमायर भी बड़ी पारी खेलने से चूक गए। इसके बाद जेसन होल्डर ने कुछ अच्छे शाट्स जरुर लगाए, लेकिन वो भी ज़्यादा देर तक टिक नहीं सके।  

विंडीज़ के भारत के खिलाफ सबसे कम वनडे स्कोर

104 रन-  तिरूवनंतपुरम- 2018

121 रन- पोर्ट ऑफ स्पेन- 1997

123 रन- कोलकाता- 1993

126 रन- पर्थ-1991

129 रन- जोहानिसबर्ग-2009 

ऐसे गिरे विंडीज़ के विकेट

इस मैच के पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने भारत को पहली सफलता दिला दी। उन्होंने विंडीज़ के ओपनर कायरन पावेल को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिय़ा और धौनी के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके अगले ही ओवर में बुमराह ने शाई होप को शून्य पर बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। मार्लोन सैमु्ल्स ने रन कुछ बड़े शॉट्स जरुर लगाए, लेकिन उनकी ये पारी भी ज़्यादा लंबी नहीं चल सकी। जडेजा ने सैमुअल्स को कोहली के हाथों कैच आउट करवा दिया। सैमुअल्स ने 24 रन बनाए। इसके बाद जडेजा ने हेटमायर को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को चौथी सफलता दिला दी। हेटमायर 09 रन बनाकर पवेलियन लौटे। हेटमायर गए तो ओपनिंग करने आए रोवमन पावेल ने खलील की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद सीधी गई शिखर धवन के हाथों में और 57 रन पर ही वेस्टइंडीज़ की आधी टीम पवेलियन लौट गई।  अभी कुल स्कोर में 09 ही रन जुड़े थे कि फाबियान एलेन 04 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर केदार जाधव को कैच दे बैठे।

87 रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज़ के कप्तान जेसन होल्डर का हौसला भी जवाब दे गया और वो खलील अहमद की गेंद पर केदार जाधव को कैच दे बैठे। होल्डर 25 रन बनाकर आउट हुए। कीमो पॉल 05 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर हवाई शॉट खेल बैठे और अंबाती रायुडू ने गेंद को कैच करने में कोई गलती नहीं की। केमार रोच को जडेजा ने अपनी गेंद पर सिर्फ पांच रन के स्कोर पर केदार जाधव के हाथों कैच आउट करवा दिया। इंडीज का आखिरी विकेट थोमस के तौर पर गिरा। वो बिना खाता खोले जडेजा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। 

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट जडेजा ने लिए और उन्होंने चार बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। बुमराह और खलील अहमद को दो-दो सफलता मिली जबकि भुवी और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.