Move to Jagran APP

IND vs WI: कोहली का एक और 'विराट' शतक, ये रिकॉर्ड्स भी किए अपने नाम

शानदार फॉर्म में चल रहे विराट ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की अच्छी खासी क्लास लगाई और मैदान के हर कोने में शॉट खेले।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Fri, 05 Oct 2018 10:09 AM (IST)Updated: Sat, 06 Oct 2018 09:33 AM (IST)
IND vs WI: कोहली का एक और 'विराट' शतक, ये रिकॉर्ड्स भी किए अपने नाम
IND vs WI: कोहली का एक और 'विराट' शतक, ये रिकॉर्ड्स भी किए अपने नाम

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक पूरा किया। शानदार फॉर्म में चल रहे विराट ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की अच्छी खासी क्लास लगाई और मैदान के हर कोने में शॉट खेले।

prime article banner

विराट ने अपनी इस पारी में 7 चौके लगाए। वैसे विराट अब तक अपने करियर में 71 टेस्ट में करीब 54 की औसत से 6150 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस दौरान विराट ने 24 शतक और 19 अर्धशतक लगाए। टेस्ट क्रिकेट में विराट ने 6 दोहरे शतक भी लगाए हैं।

टेस्ट करियर में 24वां लगाने के साथ ही विराट कोहली अब टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वालों की लिस्ट में वीरेंदर सहवाग से आगे निकल गए हैं, सहवाग ने टेस्ट करियर में 23 शतक लगाए थे। वहीं इस शतक की बदौलत वह मौजूदा क्रिकेट में अपने प्रतिद्वंदी और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के 23 शतकों से भी आगे निकल गए हैं। इसके अलावा विराट ने वेस्टइंडीज के ग्रेट विवियन रिचर्ड्स, ऑस्ट्रेलिया के ग्रैग चेपल और पाकिस्तान मोहम्मद यूसुफ की बराबरी कर ली है।

भारत में 3000 रन पूरे

विराट ने इस पारी में एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। विराट ने भारत में अपने टेस्ट क्रिकेट के 3 हजार रन पूरे कर लिए हैं। भारत में विराट की 33 टेस्ट मैचों में औसत 65 से ज्यादा की है। अपने घरेलू जमीन पर विराट ने 11 शतक और 10 अर्धशतक लगाए हैं। विराट के नाम अपने देश में 5 दोहरे शतक भी है। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 243 रन है, जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

भारत में सबसे तेज 3000 रन बनाने के मामले में विराट कोहली संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है, उन्होंने 53वीं पारी में ये आंकड़ा पार किया, चेतेश्वर पुजारा भी इतनी ही पारियों में ये कारनामा कर चुके हैं। इसके बाद सचिन तेंदुलकर का नंबर आता है, जिन्होंने 55 पारियों में भारत में 3000 रन पूरे किए थे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.