Move to Jagran APP

Ind vs WI: वनडे सीरीज में टीम इंडिया रचेगी इतिहास, पूरी दुनिया रह जाएगी देखती

21 अक्टूबर (रविवार) को गुवाहाटी में वनडे सीरीज़ का पहला मैच खेला जाएगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 01:28 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 12:27 PM (IST)
Ind vs WI: वनडे सीरीज में टीम इंडिया रचेगी इतिहास, पूरी दुनिया रह जाएगी देखती
Ind vs WI: वनडे सीरीज में टीम इंडिया रचेगी इतिहास, पूरी दुनिया रह जाएगी देखती

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और वेस्टइंडीज के बीच आगामी वनडे सीरीज़ में टीम इंडिया इतिहास रचने वाली है। आगामी वनडे सीरीज़ में टीम इंडिया एक मामले में दुनिया की बाकी सभी टीमों में सबसे पहले एक काम करने वाली है। 21 अक्टूबर (रविवार) को गुवाहाटी में वनडे सीरीज़ का पहला मैच खेला जाएगा। इसके बाद 24 अक्टूबर को दूसरा वनडे मैच विशाखापत्तनम में खेला जाना है। इसी मैच में टीम इंडिया इतिहास रचने वाली है।

loksabha election banner

इस तरह से बादशाह बनेगा भारत

भारत ने अब तक दुनिया में सबसे अधिक 948 वनडे मैच खेले हैं। 950 वनडे मैच खेलने के लिए भारत को अब सिर्फ दो मुकाबले और खेलने हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 अक्टूबर को पहला और 24 अक्टूबर को दूसरा वनडे मैच खेलना है। यानी, वह 24 अक्टूबर को जो मैच भारत खेलेगा वो टीम इंडिया का 950वां वनडे मुकाबला होगा। इसी के साथ भारत दुनिया में 950 वनडे मैच खेलने वाला पहला देश बन जाएगा। भारत ने अभी तक पूरी दुनिया में सबसे अधिक 948 वनडे मैच खेले हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया (916) है। इन दोनों देशों के अलावा किसी भी टीम ने 900 वनडे मैच नहीं खेले हैं। वैसे, पाकिस्तान (899) इसके बेहद करीब है और इसी महीने अपना 900वां वनडे खेल लेगा। 

इस टीम ने जीते सबसे ज़्यादा मैच

टीम इंडिया ने भले ही सबसे ज़्यादा वनडे मुकाबले खेले हों, लेकिन एतदिवसीय मुकाबलों में जीत हासिल करने में ऑस्ट्रेलिया अव्वल नंबर पर है। उसने 916 में से 556 मैच जीते हैं। उसकी जीत का प्रतिशत 63.54 है। भारत मैच जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे नंबर पर है। उसने 948 में 489 मैच जीते हैं और उसकी सफलता दर 54.29% है। पाकिस्तान ने 899 में से 476 मैच जीते हैं और उसकी सफलता दर 54.48 है। इन तीन टीमों के अलावा किसी भी टीम ने 400 से अधिक वनडे मैच नहीं जीते हैं।

इस मामले में सबसे पीछे है भारतीय टीम

भारतीय टीम ने अभी तक 948 वनडे मैच में से 411 मुकाबले हारे हैं। वह दुनिया में सबसे अधिक वनडे मैच हारने वाली टीम है। भारत के बाद सबसे अधिक 406 मैच श्रीलंका (826 मैच खेले, 378 जीते) ने हारे हैं। भारत और श्रीलंका के अलावा किसी भी टीम को 400 से अधिक मैचों में हार का सामना नहीं करना पड़ा है। पाकिस्तान 397 हार के साथ तीसरे नंबर पर है। वेस्टइंडीज ने अब तक 780 मैच खेले हैं। उसने इनमें से 378 मैच जीते हैं। जबकि, 358 मैचों में उसे हार मिली है।

ऐसा रहा है भारत-वेस्टइंडीज़ का रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज़ की टीमें 19वीं बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज में आमने सामने होंगी। अब तक हुई 18 सीरीज में से भारत ने 10 और वेस्टइंडीज ने 8 जीती हैं। कुल मैचों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक 121 वनडे मुकाबले हुए हैं। इनमें से भारत ने 61 और वेस्टइंडीज ने 56 मैच जीते हैं। दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला टाई पर खत्म हुआ, जबकि तीन रद्द हो गए। 

विंडीज ने सबसे अधिक टाई मैच खेले

वनडे इतिहास में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने सबसे अधिक 9-9 टाई मुकाबले खेले हैं। भारत इस मामले में दूसरे नंबर पर है। उसके आठ मुकाबले टाई पर खत्म हुए। पाकिस्तान और इंग्लैंड के भी आठ-आठ मुकाबले टाई रहे हैं। जिम्बाब्वे के सात मुकाबले टाई पर खत्म हुए। वनडे मैच खेलने वाली 27 में से 14 टीमों का एक भी मुकाबला टाई नहीं हुआ।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.