मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। शिखर धवन और रिषभ पंत ने निकोलस पूरन के आक्रामक अर्धशतक पर पानी फेरते हुए भारत को तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में छह विकेट से जीत दिलाई। चेन्नई के चेपक स्टेडियम में मिली इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमाया। इसी के साथ ऐसा पहली बार हुआ जब टीम इंडिया ने इस फॉर्मेट में वेस्टइंडीज़ का क्लीन स्वीप किया हो। इससे पहले कभी भी भारतीय टीम ऐसा नहीं कर सकी थी। इस मैच में और भी ढेर सारे रिकॉर्ड बने चलिए आपको बताते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे में-

भारत ने की पाकिस्तान की बराबरी

तीसरे मैच में जीत हासिल करते ही भारत ने तीसरी बार किसी टी-20 सीरीज़ को 3-0 से अपने नाम किया। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम है। पाकिस्तान ने ये कमाल पांच बार किया है। तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भारत की नौवीं जीत और इस मामले में पाकिस्तान के रिकॉर्ड की बराबरी।

विंडीज़ ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड

विंडीज़ की टीम इस फॉर्मेट में दो बार की विश्व चैंपियन है, लेकिन इस सीरीज़ का तीसरा मैच हारते ही कैरेबियाई टीम ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी बना दिया। विंडीज़ की टीम पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने तीन-तीन टी-20 सीरीज़ 0-3 से हारी हैं। खास बात ये है कि ये तीनों ही हार एशिया में 2016 का टी-20 विश्व कप जीतने के बाद आई हैं। 2016 वर्ल्ड टी-20 जीतने के बाद एशिया में वेस्टइंडीज़ की ये लगातार नौवीं हार रही।

पाकिस्तान बनाम विंडीज़, 0-3 से हारे, यूएई, 2016

पाकिस्तान बनाम विंडीज़, 0-3 से हारे, पाकिस्तान, 2018

भारत बनाम विंडीज़, 0-3 से हारे, भारत, 2018

ऐसे मैचों में कभी नहीं हारा भारत

भारत की तीन मैचों की टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में अभी तक हार का सामना नहीं करना पड़ा है। भारत ने अभी तक तीन मैचों की 9 टी-20 सीरीज खेली है और सभी के आखिरी मैच में जीत हासिल की है।

तीसरी बार टी-20 में मिली आखिरी गेंद पर जीत

अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिरी गेंद पर भारत की तीसरी जीत। इससे पहले भारत ने जनवरी, 2016 में ऑस्ट्रेलिया और मार्च, 2018 में बांग्लादेश को आखिरी गेंद पर हराया था।

धवन ने बनाया ये रिकॉर्ड

शिखर धवन ने इस मैच में 62 गेंद में 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से 92 रन बनाए। धवन ने अपना 8वां अंतरराष्ट्रीय टी-20 अर्धशतक जड़ा। ये 92 रन उनका अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट का सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले टी-20 में उनका बेस्ट स्कोर 90 रन था, जो उन्होंने इसी साल मार्च में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में बनाया था।

धवन ने पहली बार किया ये काम

शिखर धवन ने इस पारी के दौरान टी-20 क्रिकेट में 2018 में एक हज़ार रन का आंकड़ा भी पूरा किया। इस साल उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में अभी तक 572 रन बनाए हैं और बाकी के रन उन्होंने आइपीएल में बनाए थे। ऐसा पहली बार हुआ है जब धवन ने एक साल में टी-20 क्रिकेट में एक हज़ार रन पूरे किए हों।

पंत ने भी बनाया ये रिकॉर्ड

रिषभ पंत (21 साल 38 दिन) ने इस मैच में 38 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 58 रन की पारी खेली। ये उनका टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला अर्धशतक रहा। वो भारत के लिए टी-20 क्रिकेट में सबसे कम उम्र में अर्धशतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज़ बन गए हैं। रिषभ से पहले रोहित शर्मा ये काम कर चुके हैं। रोहित ने 20 साल 143 दिन की उम्र में भारत के लिए टी-20 में फिफ्टी जमाई थी। रिषभ पंत ने 58 टी-20 मैच में 100 छक्के भी पूरे किए।

धवन-पंत ने बनाया ये रिकॉर्ड

धवन और पंत ने मिलकर इस मैच में तीसरे विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी की और यह वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 में तीसरे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी रही।

ब्रावो और पूरन ने भी हासिल की ये उपलब्धि 

डैरेन ब्रावो और निकोलस पूरन ने चौथे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी निभाई और यह वेस्टइंडीज की तरफ से चौथे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप