मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच तीसरा और टी-20 सीरीज़ का आखिरी मैच चेन्नई में खेला जाएगा। ये मैच रोहित शर्मा के लिए बेहद ही खास साबित हो सकता है, क्योंकि पिछले मैच की तरह ही इस मुकाबले में भी हिटमैन के पास एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका है। इस मैच में रोहित न्यूज़ीलैंड के धुरंधर बल्लेबाज़ मार्टिन गप्टिल के एक विश्व रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं।

रोहित तोड़ेंगे गप्टिल का रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में रोहित शर्मा के नाम 2203 रन हैं और वो दुनिया में सबसे ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ हैं। इस मामले में पहले पायदान पर न्यूज़ीलैंड के मार्टिन गप्टिल हैं और उनके नाम 2271 रन हैं। ऐसे में अगर रोहित वेस्टइंडीज़ के खिलाफ चेपक में खेले जाने वाले तीसरे मैच में 69 रन बना लेते हैं तो वो दुनिया में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन जाएंगे। गप्टिल की बराबरी करने के लिए रोहित को 68 रन की दरकार है। अब देखना दिलचस्प होगा कि रोहित तीसरे मैच में ये रिकॉर्ड बना पाते हैं या नहीं। वैसे रोहित की फॉर्म को देखते हुए तो लगता है कि वो तीसरे मैच में ये विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर ही लेंगे।  

रोहित ने दूसरे वनडे में भी बनाया था विश्व रिकॉर्ड

लखनऊ में खेले गए पिछले मैच में रोहित ने शतक जमाकर एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था, अब वो अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में सबसे ज़्यादा शतक चार शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड संयुक्त रुप से रोहित शर्मा और कीवी बल्लेबाज़ कॉलिन मुनरो के नाम था। इन दोनों ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में तीन-तीन जड़े थे। लेकिन लखनऊ में शतक जड़कर रोहित ने मुनरो को पीछे छोड़ते हुए ये विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

ये रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं रोहित 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज फखर जमान इस साल 17 टी-20 मैच में 576 रन बनाकर पहले स्थान पर मौजूद हैं, जबकि दूसरे नंबर पर 563 रन बनाकर बाबर आजम हैं, वहीं रोहित शर्मा भी 15 मैच में 556 रन बना चुके हैं। इस वजह से अंतिम टी-20 में रोहित अगर 21 रन बना लेते हैं तो इस साल टी-20 में वो सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

यहां भी गप्टिल को पीछे छोड़ सकते हैं हिटमैन

टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल हैं जिनके नाम पर अब तक कुल 103 छक्के हैं। रोहित शर्मा के नाम पर अब तक 96 छक्के हैं। अगर तीसरे मुकाबले में वो 8 छक्के जड़ दें तो वो अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में छक्का लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। इसके अलावा रोहित शर्मा अगर अगले मैच में 7 छक्के लगा दें तो इस वर्ष टी 20 मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। रोहित ने इस वर्ष क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में कुल 29 छक्के लगाए हैं और वो इस मामले में कॉलिन मुनरो से ही पीछे हैं। मुनरो ने वर्ष 2018 में 12 टी-20 मुकाबलों में 35 छक्के लगाए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप