मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। चेन्नई में जीत हासिल करने के बाद भारत ने वेस्टइंडीज़ का टी-20 सीरीज़ में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। रोहित शर्मा इस मैच में बड़ी पारी नहीं खेल सके और सिर्फ 04 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन शिखर धवन ने इस मैच में धमाकेदार पारी खेलते हुए 92 रन बनाए। भले ही रोहित शर्मा ने इस मैच में अपनी बल्लेबाज़ी से निराश किया हो और धवन ने 92 रन बनाए हो, लेकिन फिर भी रोहित ने चेन्नई में एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

रोहित ने बनाया विश्व रिकॉर्ड 

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ टी-20 सीरीज़ में विराट कोहली को आराम दिया गया तो रोहित शर्मा ने इस सीरीज़ में भारतीय टीम की कमान संभाली। चेेन्नई में जीत हासिल करते ही टीम इंडिया ने तो सीरीज़ अपने नाम की ही, लेकिन रोहित शर्मा ने भी एक विश्व रिकॉर्ड बना दिया। बतौर कप्तान रोहित शर्मा की ये 12 टी-20 मैचों में यह 11वीं जीत रही और ऐसा करने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं। रोहित से पहले दुनिया का कोई भी कप्तान इस उपलब्धि को हासिल नहीं कर पाया था।

रोहित ने इन सभी को छोड़ा पीछे

रोहित से पहले 12 मैचों में 10 जीत हासिल करने का रिकॉर्ड था और ये कमाल दुनिया के चार कप्तानों ने किया था। इनमें पाकिस्तान के शोएब मलिक और सरफराज अहमद के साथ-साथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज माइकल क्लार्क और अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्तानकजई का नाम था। इन सभी ने बतौर कप्तान अपने पहले  12 टी-20 मैचों में 10 मुकाबलों में जीत दर्ज़ की थी, लेकिन रोहित ने 12 में से 11 टी-20 मैचों में जीत दर्ज़ कर इन सभी को पीथे छोड़ दिया। 

इस मामले में धवन निकल गए आगे

भले ही रोहित शर्मा ने विश्व रिकॉर्ड बना दिया हो, लेकिन वो एक मामले में धवन से पीछे रह गए। वेस्टइंडीज़ के खिलाफ टी-20 सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में धवन अपने साथी ओपनर रोहित से आगे निकल गए। रोहित ने इस सीरीज़ के तीन मैचों में 121 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक शतक भी जड़ा, लेकिन आखिरी टी-20 मैच में धवन ने 92 रन की पारी खेलते हुए रोहित को पीछे छोड़ दिया। इस सीरीज़ में धवन ने 138 रन बनाए। हालांकि इस सीरीज़ में धवन का बल्ला सिर्फ आखिरी मैच में ही गरजा और उसी में ही वो इस श्रृंखला में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप