Move to Jagran APP

Ind vs WI: पाकिस्तान को पीछे छोड़ भारत ने रचा इतिहास, वेस्टइंडीज के खिलाफ जीती लगातार 12वीं वनडे सीरीज

WI vs Ind भारतीय क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से जीत हासिल करके इस द्विपक्षीय सीरीज को अपने नाम कर लिया और पाकिस्तान का रिकार्ड तोड़ दिया। इस सीरीज को जीतकर भारत ने एक नया वर्ल्ड रिकार्ड अपने नाम कर लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2022 04:57 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2022 02:26 PM (IST)
Ind vs WI: पाकिस्तान को पीछे छोड़ भारत ने रचा इतिहास, वेस्टइंडीज के खिलाफ जीती लगातार 12वीं वनडे सीरीज
Ind vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीती (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs WI: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट के मैदान पर ही नहीं इसके बाहर ही मुकाबला देखने को मिलता है। कभी किसी खिलाड़ी तो कभी टीम के रिकार्ड में एक दूसरे को पीछे करने की कोशिश चलती रहती है। अब भारतीय टीम ने पाकिस्तान के एक और रिकार्ड को तोड़ दिया है। शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैच जीतकर भारत ने इस द्विपक्षीय सीरीज पर अपना कब्जा कर लिया। इस सीरीज जीत के साथ भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकार्ड तोड़ दिया और उसे अपने नाम कर लिया। दरअसल अब भारतीय क्रिकेट टीम किसी एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा द्विपक्षीय सीरीज जीतने वाली दुनिया की नंबर एक टीम बन गई है। 

loksabha election banner

भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकार्ड

भारत से पहले वनडे क्रिकेट इतिहास में पाकिस्तान पहली ऐसी टीम थी जिसने किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा  बार द्विपक्षीय सीरीज में जीत दर्ज की थी। पाकिस्तान की टीम ने ये कमाल जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 1996 से लकर साल 2021 के बीच किया था। हालांकि अब भारत ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया और किसी एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा बार वनडे सीरीज जीतने वाली टीम बन गई। भारत ने ये कमाल वेस्टइंडीज के खिलाफ किया और टीम इंडिया ने 2007 से लेकर 2022 के बीच कैरेबियाई टीम के खिलाफ लगातार 12 द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीते हैं। 

किसी एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा द्विपक्षीय सीरीज जीतने वाली टाप 5 टीम-

12 मैच- Ind vs WI (2007-2022)

11 मैच- Pak vs Zim (1996-2021)

10 मैच- Pak vs WI (1999-2022)

9 मैच- SA vs Zim (1995-2018)

9 मैच- Ind vs SL (2007-2021)

  • भारत ने पाकिस्तान का रिकार्ड तोड़ा
  • एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा बार जीती द्विपक्षीय सीरीज
  • वेस्टइंडीज में चेज किया वनडे का सबसे बड़ा टारगेट

भारत ने चेज किया वेस्टइंडीज में वनडे में सबसे बड़ा टारगेट

वेस्टइंडीज की धरती पर भारतीय क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया और जीत हासिल की। इस मैच में वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 311 रन बनाए थे और भारत को जीत के लिए 312 रन का टारगेट दिया था। टीम इंडिया ने संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल की अर्धशतकीय पारी के दम पर 49.4 ओवर में 8 विकेट पर 312 रन बनाते हुए मैच को 2 विकेट से जीत लिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.