नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa t20 series 2019: भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम पर टी20 क्रिकेट में एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित शर्मा भारत के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो टी20 क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा बार दहाई का आंकड़ा छूए बगैर ही आउट हुए हैं। रोहित ने ये शर्मनाक रिकॉर्ड पिछले वर्ष यानी 2018 में बनाया था। इस वर्ष टी20 मैचों में रोहित 7 बार दहाई का आंकड़ा छुए बिना यानी 10 से कम स्कोर पर आउट हो गए।  

एक कैलेंडर वर्ष में धवन व रोहित छह बार दहाई के अंक तक पहुंचे बगैर हो चुके हैं आउट

रोहित के इस शर्मनाक रिकॉर्ड के बारे में जानने के बाद अब जरा बात करते हैं टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन की। शिखर धवन ने भी वर्ष 2016 में क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 6 बार दहाई का आंकड़ा छूए बिना ही आउट हुए थे। शिखर धवन के बाद इस वर्ष यानी 2019 में टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत भी अब तक 6 बार दहाई का आंकड़ा छुए बिना ही टी20 मैचों में आउट हो चुके हैं। 

रोहित के रिकॉर्ड की बराबरी करने से बच सकते हैं रिषभ पंत

साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिषभ पंत बेंगलुरू में अपना अगला टी20 मैच खेलने वाले हैं। रिषभ का जिस तरह का फॉर्म चल रहा है उससे तो यही लगता है कि वो रोहित शर्मा द्वारा बनाए गए इस शर्मनाक रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं। हालांकि इस शर्मनाक रिकॉर्ड तक पहुचने से वो खुद को बचा भी सकते हैं। रिषभ पर वैसे भी अच्छे प्रदर्शन का दवाब है और हो सकता है वो अच्छी पारी खेलने में कामयाब हो जाएं। वैसे भी अगर वो अगले मैच में 10 से ज्यादा रन बना लेते हैं तो फिलहाल तो इस शर्मनाक रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर पाएंगे। 

Indians To Dismiss In Single Digit Score In T20I (Most Times In a Calendar Year)

-Rohit Sharma - 7 (2018)

-Shikhar Dhawan - 6 (2016)

-Rishabh Pant - 6 (2019)*

वर्ष 2019 में रिषभ ने टी20 में खेली है ऐसी पारी

रिषभ पंत ने इस वर्ष अक तक कुल नौ टी20 मुकाबले खेले हैं। इन मैचों में सिर्फ तीन बार ही वो दहाई के आंकड़े तक पहुंचे हैं। इस वर्ष खेले गए 9 मैचों में उन्होंने 4,40,28*,3,1,0,4,65*और 4 रन की पारी खेली है। रिषभ के लगातार खराब बल्लेबाजी की वजह से उन पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। रिषभ के बारे में ये कहा जा रहा है कि वो लगातार खराब शॉट खेलकर अपना विकेट विरोधी टीम को गिफ्ट कर रहे हैं। उनकी बल्लेबाजी को लेकर उन्हें तमाम तरह के सुझाव मिले हैं। अब देखना ये है कि वो किस तरह से अपनी बल्लेबाजी में बदलाव करके रन बनाने में कामयाब होते हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप