नई दिल्ली, जेएनएन। India vs SA 2nd test match 2019: भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में साउथ अफ्रीका की टीम को लगातार दो टेस्ट मैचों में हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को अपने नाम कर ली है। भारत ने अपनी धरती पर लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की। वहीं विराट की कप्तानी में टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट मैच को पारी व 137 रन से जीता। टेस्ट क्रिकेट में विराट की अगुआई में ये 8वां मौका है जब भारतीय टीम को पारी से जीत मिली है। इस मामले में विराट कोहली ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन की बराबरी कर डाली है। 

भारत को विराट की कप्तानी में 8वीं बार मिली पारी से जीत

विराट कोहली का ये कप्तान के तौर पर 50वां टेस्ट मैच था। 50 टेस्ट मैचों में ये 8वां मौका था जब उनकी अगुआई में टीम इंडिया ने किसी टीम पर पारी से जीत दर्ज की। इससे पहले भारत की तरफ से ये कमाल पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन कर चुके हैं। अजहर ने भी ये कमाल अपनी कप्तानी में 8 बार किया था। वहीं सौरव गांगुली 7 बार ऐसा कर चुके हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा बार MS Dhoni की कप्तानी में भारत को पारी से जीत मिली है। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने ये कमाल 9 बार किया था। अब विराट कोहली धोनी के बाद अजहर के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। 

Indian Captains To Win (Most Tests by an Innings)

MS Dhoni - 9

Virat Kohli - 8

M. Azharuddin - 8

Sourav Ganguly - 7

 साउथ अफ्रीका के खिलाफ कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टेस्ट में जीत

विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान हैं। विश्व क्रिकेट की बात की जाए तो वो दूसरे स्थान पर आ गए हैं। विराट ने एल हेसेट की बराबरी कर ली है। हेसेट ने प्रोटियाज के खिलाफ 6 टेस्ट मैच कप्तान के तौर पर जीते थे। वैसे इस टीम के खिलाफ कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी रिकी पोंटिंग हैं। पोंटिंग ने कप्तान के तौर पर इस टीम के खिलाफ कुल 8 मैच जीते थे 

Most Test Wins vs SA (As Captain)

-Ponting - 8

-Kohli - 6*

-L Hassett - 6

-S Waugh - 5

-Bill Woodfull - 5

-Peter May - 5

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप