नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत (Rishabh Pant) पर सबकी नजरें टिकी हुई थी। भारतीय टीम और भारतीय क्रिकेट फैंस को पूरा यकीन था कि रिषभ अपनी पिछली नाकामयाबी से आगे बढ़ते हुए इस मैच में जरूर रन बनाएंगे। उनके पास मौका भी था क्योंकि टीम के टॉप क्रम से बल्लेबाज जल्दी आउट हो गए थे, पर वो एक बार फिर से एक बेहतरीन मौका चूक गए और सबकी आशा पर पानी फेर दिया। तीसरे मैच में एक बार फिर से रिषभ पंत 19 रन बनाकर आउट हो गए। 

रिषभ पंत पर मंडरा रहा है नंबर चार का काला साया

टी 20 क्रिकेट में रिषभ पंत को लगातार नंबर चार पर आजमाया गया, लेकिन ज्यादातर मौकों पर उन्होंने निराश ही किया। ऐसा लग रहा है जैसे कि रिषभ नंबर चार के लिए बने ही नहीं है या फिर उन्हें जबरदस्ती इस नंबर पर बल्लेबाजी करवाया जा रहा है। ऐसा हम नहीं बल्कि आंकड़े कह रहे हैं। वर्ष 2019 की बात करतें है। इस वर्ष रिषभ ने अब तक कुल 10 मैच खेले हैं। दस में से नौ मैचों में उन्हें नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया, लेकिन वो रन नहीं बना पाए। दस में से सिर्फ एक बार उन्हें तीसरे नंबर पर भेजा गया जहां उन्होंने नाबाद 40 रन की पारी खेली थी। वहीं नौ मैचों में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 4,28,3,1,0,4,65*,4,19 रन की पारी खेली। 

रिषभ के पूरे टी 20 करियर की बात करें तो उन्होंने कुल 20 मैच खेले हैं। 20 मैचों की 19 पारियों में से उन्हें नंबर चार पर कुल 11 बार नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया मगर वो 11 बार में से सिर्फ एक बार ही 50 का आंकड़ा पार कर पाए। कुल मिलाकर रिषभ ने अब तक तो नंबर चार पर टीम को निराश ही किया है। 

19 पारियों में 11 बार नहीं छू पाए दहाई का आंकड़ा

रिषभ पंत ने अपने करियर में खेले 20 मैचों की 19 पारियों में से 11 बार दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए। इन 20 मैचों में उन्होंने सिर्फ दो बार अर्दशतकीय पारी खेली है। टी 20 में उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 65 रन रहा है जो उन्होंने इस वर्ष वेस्टइंडीज के दौरे पर बनाए थे। अब तक उन्होँंने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 20.312 की बेहद साधारण औसत से सिर्फ 325 रन बनाए हैं। 

टीम इंडिया से बाहर होने की नौबत

रिषभ पंत पर अब टीम इंडिया से बाहर किए जाने की नौबत आ गई है। विराट पहले ही कह चुके हैं कि वो किसी भी युवा खिलाड़ी को ज्यादा मौके नहीं दे सकते। वहीं चीफ सेलेक्टर ने भी ये कहा था कि टीम इंडिया अन्य विकेटकीपरों को भी आजमा सकती है जिसमें संजू सैमसन का नाम भी आ रहा है। अब रिषभ बार-बार फेल हो रहे हैं ऐसे में हो सकता है कि उनकी जगह संजू सैमसन या फिर ईशान किशन को आजमाया जा सकता है। हो सकता है रिषभ के खराब प्रदर्शन का अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज पर भी पड़े और उनकी जगह रिद्धिमान साहा को मौका मिल जाए। यानी कुल मिलाकर रिषभ ने फिलहाल मिले मौके को खोकर खुद को मुसीबत में डाल लिया है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस