Move to Jagran APP

MS Dhoni का टेस्ट कप्तान के तौर पर ये रिकॉर्ड है बेमिसाल, विराट हैं करीब पर कौन तोड़ेगा इसे

MS Dhoni ने 2013 में चेन्नई के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की सबसे बेस्ट पारी खेली थी और 224 रन बनाए थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 03:47 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 09:02 PM (IST)
MS Dhoni का टेस्ट कप्तान के तौर पर ये रिकॉर्ड है बेमिसाल, विराट हैं करीब पर कौन तोड़ेगा इसे
MS Dhoni का टेस्ट कप्तान के तौर पर ये रिकॉर्ड है बेमिसाल, विराट हैं करीब पर कौन तोड़ेगा इसे

 नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 3rd test match 2019: टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 19 अक्टूबर से खेलना है। MS Dhoni के शहर में खेले जाने वाले इस टेस्ट मैच की बात हो तो उनकी याद तो जरूर आती है। बेशक Dhoni ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन कप्तान के तौर पर टेस्ट में उनका प्रदर्शन काफी लाजवाब रहा था। देश हो या विदेश टेस्ट कप्तान के तौर पर धोनी का रिकॉर्ड अपने आम में बेमिसाल रहा। ये बात अलग है कि अब ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में विराट ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है, लेकिन टेस्ट कप्तान के तौर पर Dhoni के नाम पर अब भी एक ऐसा अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है जिसे तोड़ पाना एक चुनौती है। 

loksabha election banner

MS Dhoni टेस्ट के एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान

माही (Mahi) ने क्रिकेट के हर प्रारूप में टीम इंडिया को नई उंचाईयों तक पहुंचाया और इसमें टेस्ट प्रारूप भी शामिल है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी टीम इंडिया (Team India) को बुलंदियों तक पहुंचाया। टेस्ट क्रिकेट में भी कप्तान के तौर पर माही काफी सफल रहे और एक कमाल का रिकॉर्ड उनके नाम पर अब भी दर्ज है।

MS Dhoni टेस्ट कप्तान के तौर पर भारत की तरफ से किसी भी टेस्ट मैच के एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने ये कमाल 2013 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में किया था। इस टेस्ट मैच के एक दिन में उन्होंने 206 रन बनाए थे। वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। विराट कोहली (Virat Kohli) ने कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट के एक दिन में 191 रन बनाए थे। आइए एक नजर डालते हैं उन भारतीय खिलाड़ियों पर जिन्होंने टेस्ट कप्तान के तौर पर टेस्ट मैच में एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं -

महेंद्र सिंह धोनी- 206 रन विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया

विराट कोहली- 191 रन विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका 

सुनील गावस्कर- 177 रन विरुद्ध वेस्टइंडीज

मोहम्मद अजरुद्दीन- 175 रन विरुद्ध इंग्लैंड

मंसूर अली खान पटौदी- 172 रन विरुद्ध वेस्टइंडीज

धोनी का टेस्ट में प्रदर्शन

चेन्नई में हुए इस टेस्ट मैच में Dhoni ने टेस्ट करियर की सबसे बेस्ट पारी खेली थी और 224 रन बनाए थे। ये धोनी का टेस्ट क्रिकेट में एकमात्र दोहरा शतक भी है। उन्होंने 90 टेस्ट मैचों में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए थे और 6 शतक उनके नाम पर है। वहीं उन्होंने टेस्ट में 256 कैच और 38 स्टंप भी किए हैं। धोनी ने कप्तान के तौर पर 60 मैचों में कप्तानी की थी और कुल 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.