नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले टीम इंडिया को अब पांच टी20 मैच खेलने हैं जिसमें तीन मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ होगा जबकि दो प्रैक्टिस मैच भारत आस्ट्रेलिया में ही खेलेगा। इन मैचों के जरिए टीम इंडिया अपनी तैयारी को और पुख्ता करेगी। भारतीय टीम ने बेशक आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की, लेकिन ऐसे कई विभाग हैं जहां टीम मैनेजमेंट को काम करने की जरूरत है।

भारत को साउथ अफ्रीका से बड़ी चुनौती मिलेगी और टीम इंडिया पर इस सीरीज को जीतने का दवाब है क्योंकि भारतीय टीम प्रोटियाज के खिलाफ अपने घर में अब तक टी20 सीरीज नहीं जीत पाई है। अफ्रीका के विरुद्ध तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज बुधवार से तिरुवनंतपुरम में होगा। इसके बाद टी-20 टीम विश्व कप के लिए आस्ट्रेलिया रवाना हो जाएगी और वहां इस टूर्नामेंट से पहले टीम को दो टी-20 अभ्यास मैच खेलने को मिलेंगे। विश्व कप को देखते हुए भारतीय टीम इसी साल में दूसरी बार दक्षिण अफ्रीका से ही टी-20 सीरीज खेलेगी। इस सीरीज में इन खिलाड़ियों के बीच जबरदस्त जंग देखने को मिलने की उम्मीद है।

केएल राहुल बनाम कैगिसो रबादा : दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम भी तिरुवनंतपुरम पहुंच चुकी है और इस सीरीज में ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं जिनकी आमने-सामने की रोचक जंग देखने को मिल सकती है। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल पर दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा भारी पड़ते हुए दिखाई देते हैं। दरअसल, इससे पहले दोनों खिलाड़ियों का आइपीएल 2022 में आमना-सामना हुआ था। तभी रबादा ने आइपीएल के 42वें मैच में राहुल को अपना शिकार बनाया था। अब यह देखना होगा कि आगामी टी-20 सीरीज में कौन किस पर भारी पड़ेगा।

युजवेंद्रा चहल बनाम तेंबा बावुमा : दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेंबा बावुमा एक अच्छी लय में नजर आ रहे हैं, लेकिन भारतीय टीम के विरुद्ध टी-20 सीरीज में उनका सामना भारतीय स्पिनर यजुवेंद्रा सिंह चहल से होगा। बावुमा को स्पिनरों को खेलने में परेशानी होती है और ऐसे में उन्हें चहल के विरुद्ध खेलना आसान नहीं रहेगा। इसके साथ ही उनके लिए अक्षर पटेल भी चुनौती रहेंगे जिनका आस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज में अच्छा प्रदर्शन रहा था।

डेविड मिलर बनाम हर्षल पटेल : आक्रामक बल्लेबाज डेविड मिलर का आइपीएल 2022 में शानदार सफर रहा था। मिलर काफी लंबे समय के बाद अपनी लय में लौटे थे तो वहीं भारतीय तेज गेंदबाज हर्षल पटेल अपनी चोट के कारण काफी लंबे समय बाद टीम में वापसी की है। मिलर मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं और हर्षल अपनी गेंदबाजी में विविधताएं के लिए जाने जाते हैं। 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच भारत में हुई टी-20 सीरीज

-वर्ष, विजेता, अंतर, कुल मैच

-2015, दक्षिण अफ्रीका, 2-0, 3

-2019, ड्रा, 1-1, 3

-2022, ड्रा, 2-2, 5

Edited By: Sanjay Savern

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट