नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa test series 2019: टीम इंडिया एक बार फिर से विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार है। टीम इंडिया (Team India) अपना पहला टेस्ट मैच विशाखापत्तनम में प्रोटियाज के खिलाफ 2 अक्टूबर से खेलेगी। इस बार टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के मुकाबले ज्यादा मजबूत दिख रही है और उम्मीद का जा रही है कि टीम इंडिया के बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहेंगे। 

बात भारतीय बल्लेबाजी की हो रही है तो जरा जिक्र करते हैं एक ऐसे मुकाबले की जिसमें दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने मिलकर कुल 7 शतक लगाए थे। ये मुकाबला खेला गया वर्ष 2010 में जब साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय दौरे पर आई थी। इस वर्ष कोलकाता में टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला गया था और इस मैच में टीम इंडिया के चार बल्लेबाजों ने एक पारी यानी पहली पारी में चार शतक लगाए थे। वहीं साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने पहली और दूसरी पारी में मिलकर तीन शतक लगाए थे। 

भारतीय बल्लेबाजों ने लगाए थे एक पारी में चार शतक

वर्ष 2010 में कोलकाता में प्रोटियाज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने पहली पारी में 6 विकेट पर 643 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी थी। इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम के चार बल्लेबाजों ने शतक लगाया था। टीम के ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने 165 रन की पारी खेली थी जबकि मध्यक्रम के बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 106 जबकि वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने 143 रन बनाए थे। इस मुकाबले में टीम के उस वक्त के टेस्ट कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) ने 132 रन की शानदार पारी खेली थी। ये पहला मौका था जब टीम इंडिया के चार बल्लेबाजों ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में शतक लगाए थे। 

साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने लगाए थे तीन शतक 

टीम इंडिया के चार बल्लेबाजों ने एक पारी में शतक लगाए थे तो साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज भी पीछे नहीं रहे थे। उन्होंने भी तीन शतक लगाए। मैच की पहली पारी में दो प्रोटियाज बल्लेबाजों ने शतक लगाए तो दूसरी पारी में एक बल्लेबाज ने ये कमाल किया। भारत के खिलाफ इस टेस्ट मैच की पहली पारी में एलविरो पीटरसन ने 100 रन की पारी खेली थी तो हाशिम अमला ने  114 रन बनाए थे। वहीं दूसरी पारी में एक बार फिर से हाशिम अमला ने 123 रन नाबाद बनाए थे। 

भारत को मिली थी पारी और 57 रन से जीत

ये मैच बेहद रोमांचक रहा था। पहली पारी में साउथ अफ्रीका की टीम 296 रन पर आउट हो गई थी और फिर टीम इंडिया ने पहली पारी में छह विकेट पर 643 रन बनाए और पारी की घोषणा कर दी। फिर दूसरी पारी में साउथ अफ्रीकी टीम 290 रन पर ऑल आउट हो गई। इस तरह से भारत को बड़ी जीत मिली। इस मैच में दो शतक की वजह हाशिम अमला को मैन ऑफ द मैच चुना गया था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप