नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड के साथ खेले गए तीसरे वनडे मैच को 7 विकेट से जीत लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने पांच वनडे मैच की सीरीज़ में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में जीत हासिल करते ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक खास मुकाम हासिल कर लिया। कोहली ने धौनी समेत दुनिया के कई दिग्गज़ खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए ये उपलब्धि हासिल की। कोहली ऐसा करने वाले पहले एशियाई कप्तान बन गए हैं।

कोहली हुए और 'विराट'

बतौर भारतीय कप्तान विराट कोहली का ये 63वां वनडे मैच रहा। इस मैच में जीत हासिल करते ही कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को 47वीं वनडे जीत दिलाई। इस जीत के बाद कोहली 63 मैच में कप्तानी करने के बाद जीत दिलाने के मामले में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। कोहली से आगे सिर्फ दो ही दिग्गज कप्तान हैं। वेस्टइंडीज़ के पूर्व दिग्गज़ कप्तान क्लाइव लॉयड और रिकी पॉंटिंग। इन दोनों की टीमों ने इनकी कप्तानी के पहले 63 वनडे मैचों में 50 जीत दर्ज़़ की थी। कोहली इन दोनों से तीन जीत पीछे रह गए। वो 63 मैचों में कप्तानी के बाद सबसे ज़्यादा जीत हासिल करने वाले एशियाई कप्तान बन गए हैं।

63 मैचों के बाद वनडे में सर्वाधिक जीत दिलाने वाले कप्तान

50 जीत- क्लाइव लॉयड/ रिकी पॉंटिंग

47 जीत- विराट कोहली

46 जीत- सर विवयन रिचर्ड्स/ हैंसी क्रोन्ये 

41 जीत- माइकल क्लार्क

कोहली के लिए खत्म हुआ न्यूज़ीलैंड दौरा

विराट कोहली ने तीसरे मैच में 60 रन की शानदार पारी खेली। इस पारी में उन्होंने छह चौके और एक छक्का भी लगाया। कोहली के लिए अब ये न्यूज़ीलैंड का दौरा खत्म हो गया है। बीसीसीआइ ने उन्हें आखिरी दो वनडे मैचों और आगामी टी-20 सीरीज़ के लिए आराम देने का फैसला किया है। कोहली की जगह अब रोहित शर्मा इस दौरे पर कप्तानी करेंगे।

10 साल बाद जीती वनडे सीरीज़

ये दूसरा मौका है जब भारत ने न्यूज़ीलैंड में वनडे सीरीज़ जीती है। इससे पहले 2009 में धौनी की कप्तानी में ये कमाल किया था। अब 10 साल के बाद भारत को कीवी धरती पर वनडे सीरीज़ जीतने में सफलता हासिल हुई है। इससे पहले कोहली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज़ और फिर द्विपक्षीय वनडे सीरीज़ जीती थी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal