नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच नेपियर में खेले गए पहले वनडे मैच को टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीता। इस जीत से भारत ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-0 से बढ़त बना ली है। इस मैच में न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। भारतीय गेंदबाज़ों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत कीवी टीम 157 रन पर ऑल ऑउट हो गई। हालांकि डूबते सूरज की रोशनी के कारण खेल कुछ देर के लिए मैच रोकना पड़ा। इसकी वजह से भारत को  जीत के लिए 156 रन का संशेाधित लक्ष्य दिया गया। 

सूरज की रोशनी से रुका मैच

पहली बार मैच में ऐसे हालात में डकवर्थ लुईस प्रणाली का इस्तेमाल किया गया जिसमें बारिश के कारण व्यवधान पैदा नहीं हुआ था। भारत का स्कोर जब एक विकेट पर 44 रन था तब डूबते सूरज की रोशनी के कारण गेंद नहीं देख पाने की वजह से मैच रोकना पड़ा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसी दिक्कत पहली बार देखने को मिली।करीब आधे घंटे के विलंब के कारण लक्ष्य 49 ओवरों में 156 रन का कर दिया गया जो भारत ने बिना किसी परेशानी के हासिल कर लिया। डिनर के बाद रोहित शर्मा अपना विकेट गंवा बैठे लेकिन विराट कोहली और धवन ने टीम को जीत तक पहुंचाया।

कोहली ने लारा को छोड़ा पीछे

विराट कोहली (10430 रन) ने सबसे ज्यादा वनडे रन के मामले में ब्रायन लारा (10405 रन) को पीछे छोड़ा और अब वह लिस्ट में 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर (18426) के अलावा और कौन हो सकता है।

शमी ने पूरा किया शतक

मोहम्मद शमी भारत की तरफ से सबसे तेज़ 100 वनडे विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 56 मैचों में यह रिकॉर्ड बनाया और उन्होंने इरफ़ान पठान (59 मैच) का रिकॉर्ड तोड़ा। अगर सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो मोहम्मद शमी और इरफ़ान पठान के बाद ज़हीर खान (65 मैच), अजीत अगरकर (67 मैच) और जवागल श्रीनाथ (68 मैच) का नंबर आता है। गौरतलब है कि सबसे तेज़ 100 वनडे विकेट लेने के मामले में विश्व रिकॉर्ड अफगानिस्तान के राशिद खान (44 मैच) के नाम दर्ज़ है।

धवन ने पूरे किए पांच हज़ार वनडे रन

शिखर धवन ने 119वें मैच की 118वीं पारी में 5000 वनडे रन पूरे किये। सबसे तेज़ 5000 रन पूरा करने के मामले में भारतीय रिकॉर्ड विराट कोहली (114 पारी) के नाम है और दूसरे स्थान पर धवन ने कब्ज़ा किया। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड हाशिम अमला (101 पारी) के नाम दर्ज़ है।

न्यूज़ीलैंड में नौ साल बाद जीता भारत

न्यूजीलैंड में भारत को नौ साल बाद जीत मिली। इससे पहले भारत ने 2009 में हैमिल्टन में खेले गए टेस्ट मैच में आखिरी बार न्यूजीलैंड को न्यूजीलैंड में हराया था।

विलियमसन का छठा अर्धशतक

केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड में भारत के खिलाफ लगातार छठा अर्धशतक लगाया। 2014 में खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज के सभी मैच में विलियमसन ने अर्धशतक लगाया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal