नेपियर, जेएनएन। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच नेपियर में पहले वनडे मैच में भारतीय ओपनर शिखर धवन ने एक खास उपलब्धि हासिल की। धवन ने इस मैच में अपनी पारी का 10 वां रन बनाते ही अपने पांच हज़ार वनडे रन पूरे किए। इस पारी में उन्होंने अपने वनडे करियर का 26वां अर्धशतक लगाया। धवन ने नेपियर में 69 गेंदों पर अपने पचास रन पूरे किए। शिखर ने ये अर्धशतक जमाने के लिए छह चौके लगाए।

धवन ने की लारा की बराबरी

भारतीय ओपनर शिखर धवन ने अपने पांच हज़ार वनडे रन पूरे करने के लिए 118 पारियां खेली। धवन से तेज़ इस मुकाम को दुनिया के सिर्फ तीन ही खिलाड़ी हासिल कर सके हैं। सबसे तेज़ वनडे में पांच हज़ार रन बनाने का रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम है। अमला ने 101 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की थी। इसके बाद 114 पारियों में पांच हज़ारी बनने का कमाल विराट कोहली और सर विवियन रिचर्ड्स ने किया था। इसके साथ ही शिखर धवन ने ब्रायन लारा की बराबरी भी कर ली। लारा ने भी 118 पारियों में इस मुकाम को छुआ था।

5000 वनडे रन के लिए सबसे कम पारी

101 पारी- हाशिम अमला

114 पारी- सर विवियन रिचर्ड्स / विराट कोहली

118 पारी- ब्रायन लारा / शिखर धवन

119 पारी- केन विलियमसन

121 पारी- जी ग्रीनिज

124 पारी- एबी डिविलियर्स

ऐसा रहा मैच का हाल 

नेपियर में न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला करते हुए भारत के खिलाफ 157 रन बनाए। न्यूज़ीलैंड की तरफ से कप्तान केन विलियमसन ने सबसे अधिक 64 रन बनाए। वहीं भारत की ओर से कुलदीप ने चार तो शमी ने तीन विकेट चटकाए। शमी ने इस मैच में अपने वनडे क्रिकेट में सौ विकेट भी पूरे किए। शमी सबसे तेज़ सौ विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ बने। शमी ने 56 मैच में ये कमाल किया। शमी के तीन के अलावा चहल ने दो और केदार जाधव को दो विकेट मिले। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप