वेलिंग्टन, जेएनएन। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में भारत को 80 रन से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। टी-20 में रनों के लिहाज़ से भारत की ये सबसे बड़ी हार रही। इस मैच में न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट खोकर 219 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत की पूरी टीम 19.2 ओवर में 139 रन पर सिमट गई।

T-20 में भारत की सबसे बड़ी हार

80 रन बनाम न्यूज़ीलैंड, वेलिंगटन, 2019

49 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया, ब्रिजेटाउन, 2010

46 रन बनाम न्यूज़ीलैंड, नागपुर, 2016

40 रन बनाम न्यूज़ीलैंड, राजकोट, 2017

ऐसा रहा मैच का हाल

सलामी बल्लेबाज टिम सेफर्ट की 84 रनों की तूफानी पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने बुधवार को यहां भारत के खिलाफ वेस्टपैक स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टी-20 मैच में पूरे ओवर खेलने के बाद छह विकेट के नुकसान पर 219 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। यह कीवी टीम का खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अभी तक का सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले टी-20 में उसका सर्वोच्च स्कोर 215 था, जो उसने 10 मार्च 2018 को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में बनाया था। कीवी टीम को इस स्कोर तक न सिर्फ सेफेर्ट ने पहुंचाया बल्कि टीम के बाकी बल्लेबाजों ने भी बखूबी साथ दिया।

सेफर्ट ने बनाए 84 रन

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन सेफर्ट और टी-20 विशेषज्ञ कोलिन मनुरो ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। वनडे में रनों के लिए तरस रहे मुनरो ने इस मैच में 20 गेंदों पर 34 रन बना डाले। उनकी पारी में दो चौके और इतने की छक्के शामिल रहे।

सेफर्ट और मुनरो ने पहले विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की जिसे क्रूणाल पांड्या ने विजय शंकर के हाथों कैच कराते हुए तोड़ा। मेजबान टीम की रनगति यहां नहीं रूकी क्योंकि दूसरे छोर से तूफानी बल्लेबाजी कर रहे सेइफर्ट को कप्तान केन विलियम्सन (34) का साथ मिला। इस बीच 134 के कुल स्कोर पर सेइफर्ट को खलील अहमद ने बोल्ड कर शतक पूरा नहीं करने दिया। उन्होंने 43 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और छह छक्के मारे।

पदार्पण कर रहे डर्ली मिशेल सिर्फ आठ रन ही बना सके। अंत में रॉस टेलर ने 14 गेदों पर 23 रन बनाए, लेकिन स्कॉट कुगेलेजिन आखिरी ओवरों में महज सात गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का मार नाबाद 20 रन बनाकर अपनी टीम को उसके सर्वोच्च स्कोर तक ले गए।

भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, क्रूणाल पांड्या और युजवेंद्र चहल को एक-एक सफलता मिली।

ऐसे हारा भारत 

220 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा जल्द ही आउट हो गए। रोहित के लौटने के बाद शिखर धवन ने 29 और विजय शंकर ने 27 रन बनाए, लेकिन इन दोनों के पवेलियन लौटने के बाद टीम इंडिया के लगातार विकेट गिरते रहे। हालांकि धौनी ने एक छोर को थामे रखा और उन्होंने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। भारत की पूरी टीम 19.2 ओवर में 139 रन पर सिमट गई और भारत को मिली टी-20 की अपनी सबसे बड़ी हार।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस