Move to Jagran APP

IND vs IRE: हार्दिक पांड्या का नया रिकार्ड, T20I क्रिकेट में विकेट लेने वाले पहले भारतीय कप्तान बने

IND vs IRE हार्दिक पांड्या ने पाल स्टारलिंग को 4 रन के स्कोर पर दीपक हुड्डा के हाथों कैच आउट करवा दिया। इस विकेट को हासिल करने के बाद वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए विकेट लेने वाले पहले कप्तान बन गए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 12:18 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 08:24 AM (IST)
IND vs IRE: हार्दिक पांड्या का नया रिकार्ड, T20I क्रिकेट में विकेट लेने वाले पहले भारतीय कप्तान बने
हार्दिक पांड्या ने बतौर T20I कप्तान भारत के लिए पहला विकेट लिया (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। हार्दिक पांड्या ने आयरलैंड के खिलाफ पहली बार भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल मैच में कप्तानी की और अपने पहले ही मैच में उन्होंने एक बेहतरीन रिकार्ड अपने नाम कर लिया। इस मैच में हार्दिक पांड्या को एक सफलता मिली और इस एक विकेट के दम पर वो पहले ऐसे भारतीय कप्तान बने जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में विकेट लेने में सफलता हासिल की। उनसे पहले भारत के लिए किसी भी कप्तान ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में विकेट नहीं लिए थे। 

loksabha election banner

T20I में भारत के लिए विकेट लेने वाले पहले कप्तान बने हार्दिक पांड्या

आयरलैंड के खिलाफ हार्दिक पांड्या ने 2 ओवर गेंदबाजी की जिसमें उन्होंने 26 रन देकर एक सफलता अर्जित की। हार्दिक पांड्या ने पाल स्टारलिंग को 4 रन के स्कोर पर दीपक हुड्डा के हाथों कैच आउट करवा दिया। इस विकेट को हासिल करने के बाद वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए विकेट लेने वाले पहले कप्तान बन गए। हार्दिक पांड्या से पहले भारतीय टी20 टीम की कप्तानी वीरेंद्र सहवाग, एम एस धौनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन व रिषभ पंत कर चुके हैं, लेकिन इन्होंने कभी किसी भी मैच में बतौर कप्तान कोई विकेट नहीं लिया। अब हार्दिक ने ये कमाल कर दिखाया और नया रिकार्ड अपने नाम किया। 

इस मैच में आयरलैंड ने 12 ओवर में 4 विकेट पर 108 रन बनाए। इस मैच को बारिश की वजह से 12-12 ओवर का कर दिया गया था। भारत की तरफ से भुवी, हार्दिक पांड्या, चहल और आवेश खान को एक-एक सफलता मिली। अपने डेब्यू मैच में उमरान मलिक को एक ओवर गेंदबाजी करने को मिला और उन्होंने 14 रन दिए जबकि उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। चहल ने 3 ओवर में सिर्फ 11 रन दिए और एक विकेट भी लिया। आयरलैंड की तरफ से हैरी टेक्टर ने नाबाद 64 रन की पारी खेली। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में 9.2 ओवर में 3 विकेट खोकर 111 रन बनाए और मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.