Move to Jagran APP

Ind vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड है कोहली के नाम, क्या अब करेंगे चमत्कार

Ind vs Eng इस टेस्ट मैच में रोहित शर्मा के खेलने पर सस्पेंस बना हुआ है और ऐसे में टीम के पूर्व कप्तान व सीनियर बल्लेबाज विराट कोहली पर रन बनाने का भारी दवाब होगा। एजबेस्टन में टेस्ट में भारत के लिए सबसे बड़ी पारी कोहली के नाम दर्ज है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 05:26 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 09:06 AM (IST)
Ind vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड है कोहली के नाम, क्या अब करेंगे चमत्कार
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच एक जुलाई से एजबेस्टन में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज के पहले चार मैच पिछले साल खेले जा चुके हैं जिसमें टीम इंडिया 2-1 से आगे है। इसमें कोई शक नहीं है कि टीम इंडिया के पास इस टेस्ट सीरीज को जीतने का शानदार मौका है,  लेकिन अगर इस टेस्ट में भारत को हार मिलती है तो फिर ये टेस्ट सीरीज ड्रा हो जाएगा। इस टेस्ट मैच में रोहित शर्मा के खेलने पर सस्पेंस बना हुआ है और ऐसे में टीम के पूर्व कप्तान व सीनियर बल्लेबाज विराट कोहली पर रन बनाने का भारी दवाब होगा। 

loksabha election banner

एजबेस्टन में टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी विराट कोहली के नाम

बर्मिंघन (एजबेस्टन) की बात करें तो इस मैदान पर विराट कोहली का रिकार्ड अच्छा रहा है और वो भारत की तरफ से यहां टेस्ट में सबसे ज्यादा बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले बल्लेबाज हैं। विराट कोहली ने साल 2018 में एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 225 गेंदों का सामना करते हुए 22 चौकों की मदद से 149 रन बनाए थे। वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 51 रन बनाए थे। इस मैच में हालांकि भारतीय टीम को 31 रन से हार मिली थी और उस वक्त कोहली टीम के कप्तान भी थे। 

एजबेस्टन में भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है। उन्होंने यहां पर 122 रन की बेस्ट पारी टेस्ट में खेली थी जबकि तीसरे नंबर पर 79 रन के साथ मोहिंदर अमरनाथ हैं जबकि 78 रन के साथ गुणडप्पा विश्वनाथ चौथे और 77 रन के साथ एम एस धौनी पांचवें नंबर पर हैं। 

एजबेस्टन में भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा बेस्ट पारी खेलने वाले टाप 5 बल्लेबाज-

149 - विराट कोहली

122 - सचिन तेंदुलकर

79 - मोहिंदर अमरनाथ

78 - गुणडप्पा विश्वनाथ

77 - एम एस धौनी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.