नई दिल्ली, जेएनएन।भारत और इंग्लैंड के बीच 5वें टेस्ट में इंग्लैंड के महान गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। एंडरसन ने जैसे ही 5वें टेस्ट की पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा का विकेट लिया वैसे ही वह भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

एंडरसन ने श्रीलंका के मुथैया मुरलीधन को पीछे छोड़ा जिन्होंने भारत के खिलाफ 105 विकेट झटके थे लेकिन अब एंडरसन भारत के खिलाफ 107 विकेट ले चुके हैं। वैसे भी एंडरसन के आगे भारतीय गेंदबाज शुरू से ही संघर्ष करते आए हैं और इस सीरीज में भी भारत की हार की वजह कही ना कही इस महान गेंदबाज का शानदार प्रदर्शन भी है।

इंग्लैंड की धरती पर एंडरसन ने भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हमेशा ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है। साल 2003 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले एंडरसन ने अपनी धरती पर भारत के खिलाफ सबसे पहली टेस्ट सीरीज वर्ष 2007 में खेली थी। तीन टेस्ट मैचों की इस सीरीज को राहुल द्रविड़ की कप्तानी में जीता तो भारत ने ही था, लेकिन इसमें एंडरसन की गेंदबाजी बेहद शानदार रही थी। इस सीरीज में उन्होंने तीन टेस्ट मैचों में 14 विकेट लिए थे। 

इसके बाद एंडरसन ने वर्ष 2011 में भारत के खिलाफ अपनी धरती पर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी। इस टेस्ट सीरीज में उन्होंने भारतीय टीम के खिलाफ कुल 21 विकेट लिए थे। वर्ष 2014 में हुए पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में उन्होंने भारत के खिलाफ 25 शिकार किए थे। वहीं इस सीरीज में वह 5 टेस्ट की 9 पारियों में 21 विकेट झटक चुके हैं।यानी उन्होंने अपने टेस्ट करियर में अब तक अपनी धरती पर भारत के खिलाफ 4 टेस्ट सीरीज खेली है जिसमें उन्होंने कुल 81 विकेट लिए हैं। 

एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत वर्ष 2003 में लॉर्ड्स में जिम्बाब्वे के खिलाफ की थी। अपने पहले मैच में उन्होंने कुल 5 विकेट लिए थे। वहीं भारत के खिलाफ उन्होंने अपने टेस्ट करियर का पहला मैच वर्ष 2006 में मुंबई में खेला था। उस मैच में उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ कुल 6 विकेट लिए थे।

एंडरसन ने अब तक अपने देश के लिए कुल 143 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर कुल 561 विकेट हैं। टेस्ट मैच की एक पारी में उनका बेस्ट प्रदर्शन 42 रन देकर 7 विकेट रहा है जबकि एक टेस्ट मैच में उनका बेस्ट प्रदर्शन 71 रन देकर 11 विकेट रहा है। 

एंडरसन और मुरलीधरन के बाद पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान तीसरे नंबर पर हैं। इमरान ने भारत के खिलाफ 94 टेस्ट विकेट लिए हैं। इस सूची में चौथा नाम वेस्टइंडीज के महान गेंदबाज मैल्कम मार्शल का है, जिन्होंने भारत के खिलाफ 76 विकेट लिए हैं, वहीं वेस्टइंडीज के ही खतरनाक गेंदबाज रहे एंडी रोबर्ट भी 67 विकेट लेकर इस लिस्ट में 5वें स्थान पर कायम है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Lakshya Sharma