नई दिल्ली, जागरण स्पेशल]। ओवल में भारत के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे एलिस्टेयर कुक ने इतिहास रचते हुए इस मैच को यादगार बना दिया। कुक ने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में अर्धशतक जमाते हुए 71 रन की पारी खेली थी। इस मुकाबले के चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी में उन्होंने बुमराह की गेंद पर चौका लगाकर मैच का अपना दूसरा अर्धशतक ठोक दिया। यानि कुक ने अपने आखिरी मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाया। इसी के साथ कुक ने एक ऐसा कमाल कर दिया जो उनसे पहले दुनिया में सिर्फ एक ही बल्लेबाज़ कर सका था। कुक 141 साल के टेस्ट इतिहास में अपने पहले और अंतिम टेस्ट की दोनों पारियों में फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए।

कुक से पहले इन्होंने किया ये कमाल

कुक ने साउथैंप्टन टेस्ट मैच के बाद ये एलान कर दिया था कि भारत के खिलाफ खेला जाने वाले पांचवां टेस्ट उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच होगा। इस मैच से पहले मौजूदा टेस्ट सीरीज़ में इस दिग्गज बल्लेबाज़ का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था, लेकिन अपने आखिरी टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाकर कुक ने अपने विदाई मैच को यादगार बना लिया। कुक ने भारत के खिलाफ 2006 में अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेला था। उन्होंने नागपुर में अपना पदार्पण मैच खेलते हुए पहली पारी में 60 तो दूसरी पारी में नाबाद 104 रन बनाए थे। यानि की कुक ने अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाए थे और अब अपने आखिरी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में भी उन्होंने अर्धशतक ठोक दिए हैं। वो अपने पहले और आखिरी दोनों टेस्ट मैचों की सभी पारियों में फिफ्टी लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं। कुक से पहले ये कमाल द. अफ्रीकी खिलाड़ी ब्रूस मिचेल ने किया था।

पहली टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक

दुनिया में अभी तक 38 ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में 50 से ज़्यादा रन बनाए हैं। उनमें कुक का नाम भी शामिल है। कुक ने भारत के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ये कमाल किया था।

आखिरी टेस्ट की दोनों पारियों में फिफ्टी

अभी तक अपने विदाई टेस्ट मैच की दोनों पारियों में फिफ्टी जमाने वाले 17 बल्लेबाज़ हैं। अोवल टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक जमाकर कुक ने इस लिस्ट में अपना दर्ज़ करवा लिया है। 

कुक ने आखिरी टेस्ट में बनाए ये भी रिकॉर्ड

कुक भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। कुक का भारत के खिलाफ ये 30वां टेस्ट मैच है और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने भारत के खिलाफ 29 टेस्ट मैच खेले हैं। कुक और पोंटिंग के बाद क्लायव लॉयड और जावेद मियादाद का नंबर आता है, जिन्होंने भारत के खिलाफ 28 मैच खेले है। इसके बाद जेम्स एंडरसन ने 27 और वेस्टइंडीज के शिव नारायण चंद्रपॉल ने 25 टेस्ट मैच भारत के खिलाफ खेले हैं।

ओवल में पहला रन बनाकर भी बनाया रिकॉर्ड   

कुक ने अपने आखिरी टेस्ट मैच की पहली पारी में पहला रन बनाते ही एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने ओवल के मैदान पर अपने एक हजार रन पूरे कर लिए। ओवल ऐसा दूसरा मैदान है, जहां कुक ने अपने एक हजार रन पूरे किए हैं। इससे पहले कुक ने लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर 1735 रन बनाए हुए हैं। कुक ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। कुक ने इंग्लैंड के लिए सफेद कपड़ों में 12400 से भी ज़्यादा रन बनाए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal