नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs Eng 5th Test Match: बर्मिंघम में जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट मैच खेल रही है। इस मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में 416 रन बनाए थे और इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने बेयरस्टो की शतकीय पारी के दम पर पहली पारी में 284 रन बनाए और भारत को 132 रन की बढ़त मिली। दूसरी पारी में टीम इंडिया ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट खोकर 125 रन बना लिए हैं और भारत की कुल बढ़त अब 257 रन की हो गई है। पुजारा क्रीज पर नाबाद 50 रन जबकि रिषभ पंत नाबाद 30 रन की पारी खेलकर मौजूद हैं। 

भारत की दूसरी पारी, पुजारा ने लगाया अर्धशतक

शुभमन गिल ने दूसरी पारी में भी निराश किया और उन्हें एंडरसन ने 4 रन पर जैक क्राउली के हाथों कैच आउट करवा दिया। हनुमा विहारी के बल्ले से दूसरी पारी में भी रन नहीं निकले और वो 11 रन बनाकर ब्राड की गेंद पर आउट हुए। दूसरी पारी में विराट कोहली ने 20 रन की पारी खेली और बेन स्टोक्स की गेंद पर रूट के हाथों लपके गए। पुजारा ने दूसरी पारी में 139 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और फिलहाल नाबाद हैं। 

इंग्लैंड की पहली पारी, जानी बेयरस्टो का शतक

इंग्लैंड की शुरुआत पहली पारी में अच्छी नहीं रही और भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने इस टीम के शुरुआती तीन विकेट 44 रन पर गिरा दिए। उन्होंने एलेक्स लीज को 6 रन, जैक क्राउली को 9 रन और ओली पोप को 10 रन पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद मो. सिराज ने 31 रन पर खेल रहे जो रूट का काम तमाम कर दिया तो वहीं जैक लीच को शमी ने डक पर आउट किया। बेयरस्टो ने भारत के खिलाफ टेस्ट में पहला शतक लगाया तो वहीं ये उनके टेस्ट करियर का 11वां शतक रहा। उन्होंने 119 गेंदों का सामना करते हुए अपना ये शतक पूरा किया। उन्होंने कुल 106 रन बनाए और शमी की गेंद पर कोहली ने उनका कैच पकड़ा। ब्राड को सिराज ने एक रन पर पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। सैम बिलिंग्स को 36 रन के स्कोर पर सिराज ने बोल्ड कर दिया। मैथ्यू पाट्स को सिराज ने 19 रन पर आउट किया। पहली पारी में भारत की तरफ से बुमराह ने तीन, मो. सिराज ने चार, शमी ने दो और शार्दुल ठाकुर ने एक विकेट लिया। 

भारत की पहली पारी, जडेजा व पंत बने शतकवीर

भारत ने पहली पारी में रिषभ पंत के 146 रन और जडेजा के 104 रन की शतकीय पारी के दम पर 400 से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया। कप्तान बुमराह ने तेज 31 रन की पारी खेली और नाबाद रहे, लेकिन अन्य बल्लेबाजों ने निराश किया। गिल ने 17 रन, पुजारा ने 13 रन, विहारी ने 20 रन, कोहली ने 11 रन, श्रेयस अय्यर ने 15 रन, शार्दुल ठाकर ने एक रन, मो. शमी ने 16 रन और सिराज ने टीम के लिए 2 रन का योगदान दिया। 

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह (कप्तान)

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

एलेक्स लीज, जैक क्राली, ओली पोप, जो रूट, जानी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पाट्स, स्टुअर्ट ब्राड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन।

Edited By: Sanjay Savern