नई दिल्ली, जेएनएन। कोलकाता के ईडन गार्ड्ंस पर खेले जाने वाले एतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच को टीम समेत पूरे भारत में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। डे-नाइट टेस्ट मैच को भारत में पहली बार कराने का श्रेय पूरी तरह से बीसीसीआइ ने नए अध्यक्ष सौरव गांगुली को जाता है जिन्होंने इसकी पहल की और भारतीय कप्तान विराट कोहली इसके लिए मान गए।

विराट की तरफ से हरी झंडी मिलते ही गांगुली ने तुरंत ही इसकी तैयारी शुरू करवा दी और अब आलम ये है कि भारतीय टीम इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। हालांकि पिंक गेंद से खेलने का अनुभव टीम के खिलाड़ियों के नहीं है, लेकिन इसे पहली बार अनुभव करने के लिए हर खिलाड़ी में गजब का उत्साह है। 

भारत के पहले एतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच में कप्तानी का सौभाग्य विराट कोहली को मिलेगा और वो मैदान पर उतरते ही नया इतिहास रच देंगे। अब विराट का नाम भारतीय क्रिकेट के इतिहास में दर्ज होगा जो टीम इंडिया के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले देश के पहले खिलाड़ी बने। आइए एक नजर डालते हैं कि भारत की तरफ से क्रिकेट के हर प्रारूप में किन-किन खिलाड़ियों ने पहली बार कप्तानी की थी। 

-भारत के पहले दिन के टेस्ट में कप्तानी- सीके नायडू

-भारत के पहले दिन-रात के टेस्ट में कप्तानी- विराट कोहली

-भारत के पहले दिन के वनडे में कप्तानी- अजीत वाडेकर

-भारत के पहले दिन-रात के वनडे में कप्तानी- सुनील गावस्कर 

-भारत के पहले दिन के टी 20 में कप्तानी- महेंद्र सिंह धौनी

-भारत के पहले दिन-रात के टी 20 में कप्तानी- वीरेंद्र सहवाग

विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में भी कप्तान के तौर पर एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड दर्ज कर चुके हैं और एक और कमाल का रिकॉर्ड उनके नाम पर दर्ज होने जा रहा है। यही नहीं अगर वो इस टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर लेते हैं तो भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में कप्तान के तौर पर पहली जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड भी उनसे नाम पर होगा। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप