Move to Jagran APP

Ind vs Aus: कोहली ने जड़ा 39वां वनडे शतक, जानिए क्यों ये पारी रही सबसे खास

Ind vs Aus: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 39वां शतक जड़ दिया। मौजूदा वनडे सीरीज़ में विराट का ये पहला शतक रहा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 03:58 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 10:33 AM (IST)
Ind vs Aus: कोहली ने जड़ा 39वां वनडे शतक, जानिए क्यों ये पारी रही सबसे खास
Ind vs Aus: कोहली ने जड़ा 39वां वनडे शतक, जानिए क्यों ये पारी रही सबसे खास

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में दूसरा वनडे मैच खेला गया। इस मैच में भारत को 299 रन का लक्ष्य मिला। इस चुनौती का पीछा करते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 39वां शतक जड़ दिया। मौजूदा वनडे सीरीज़ में विराट का ये पहला शतक रहा। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली का ये 24वां शतक रहा। कोहली की इस शतकीय पारी में एक खास बात रही।

loksabha election banner

कोहली ने ऐसे जड़ा शतक

विराट कोहली ने अपना 39वां वनडे शतक जड़ने के लिए 108 गेंदों का सामना किया। इस पारी में कोहली के बल्ले से पांच चौके और दो शानदार छक्के भी निकले। 299 रन का पीछा करते हुए भारत को पहला झटका 47 रन पर शिखर धवन के रुप में लगा। इसके बाद विराट कोहली मैदान पर आए और उन्होंने 39वां शतक जमा दिया। हालांकि कोहली 112 गेंदों में 104 रन बनाकर आउट हो गए। 

कोहली ने ऐसे बढ़ाई अपनी पारी

कोहली ने पहले रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभालते हुए 54 रन की साझेदारी की। रोहित आउट हुए तो रायुडू मैदान पर आए। कोहली ने रायुडू के साथ मिलकर 59 रन की पार्टनरशिप की। इसी बीच कोहली ने 66 गेंदों का सामना करते हुए अपना अर्धशतक भी पूरा किया। इसके बाद रायुडू आउट हो गए। तीसरा झटका लगने के बाद धौनी मैदान पर आए। कोहली ने धौनी के साथ भी 70 से ज्यादा रन की साझेदारी की।

इस वजह से ये पारी रही बेहद खास

विराट कोहली की ये पारी बेहद खास रही, क्योंकि ये एडिलेड के मैदान पर भारतीय कप्तान का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक वनडे स्कोर रहा। इससे पहले इस मैदान कंगारुओं के खिलाफ कोहली का सबसे बड़ा स्कोर 18 रन था। ये स्कोर उन्होंने 2012 में खेले गए वनडे मैच में बनाया था। इसके अलावा एडिलेड के मैदान पर कोहली पहले भी एक वनडे शतक जमा चुके हैं, लेकिन वो सेंचुरी विराट मे पाकिस्तान के खिलाफ 107 रन बनाए थे।  कोहली ने ये पारी 2015 विश्व कप के दौरान खेली थी। 

कोहली ने की रोहित और संगकारा की बराबरी

कोहली का ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये पांचवां शतक रहा। इससे पहले ये काम कुमार संगकारा और भारतीय टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा ही कर सके हैं।

आपको बता दें कि इस वनडे सीरीज़ का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने 34 रन से जीत लिया था। इस जीत के साथ ही कंगारुओं ने तीन वनडे मैच की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.