Move to Jagran APP

Ind vs Aus: रनों के मामले में द्रविड़ से आगे निकले कोहली अब केवल सचिन से हैं पीछे

Ind vs Aus Kohli broke Dravid record विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मैच में 63 रन की पारी खेली और राहुल द्रविड़ का रिकार्ड तोड़ दिया। भारत की तरफ से अब कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 26 Sep 2022 12:05 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 06:20 PM (IST)
Ind vs Aus: रनों के मामले में द्रविड़ से आगे निकले कोहली अब केवल सचिन से हैं पीछे
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs Aus 3rd T20I: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले दो मैचों में नहीं चले, लेकिन तीसरे व निर्णायक मुकाबले में उन्होंने बेहतरीन पारी खेलकर भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभाई। भारत को इस मैच में जीत के लिए 187 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन टीम इंडिया ने विराट कोहली के 63 रन (4 छक्के और 3 चौके) व सूर्यकुमार यादव के 69 रन की पारी के दम पर इस टारगेट को 19.5 ओवर में 6 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया और सीरीज भी जीत ली। कोहली ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर कई रिकार्ड्स अपने नाम किए साथ ही राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया। 

loksabha election banner

कोहली ने तोड़ा राहुल द्रविड़ का रिकार्ड

विराट कोहली अपनी 63 रन की पारी के दम पर भारत की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में अब सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में राहुल द्रविड़ से आगे निकल गए हैं और दूसरे नंबर पर पहुंच गए। राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए कुल 24,064 रन बनाए थे, लेकिन अब कोहली ने उन्हें पीछे छोड़ दिया और उनके नाम पर अब कुल 24,078 रन हो गए हैं। द्रविड़ अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं, लेकिन भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर मौजूद हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टाप 4 बल्लेबाज- 

34357 रन - सचिन तेंदुलकर

24078 रन - विराट कोहली

24064 रन - राहुल द्रविड़

18433 रन - सौरव गांगुली

T20I में चेज करते हुए सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर कोहली के नाम

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में चेज करते हुए वर्ल्ड में सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर बनाने के मामले में विराट कोहली पहले नंबर पर हैं और उन्होंने 19 बार ऐसा किया है जबकि दूसरे नंबर पर डेविड वार्नर हैं। 

T20I में चेज करते हुए सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर-

19 बार - विराट कोहली

16 बार - डेविड वार्नर

12 बार - रोहित शर्मा

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर बनाने के मामले में विराट कोहली पांचवें नंबर पर हैं जबकि पहले नंबर पर पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर बनाने वाले टाप 6 बल्लेबाज-

264 - सचिन तेंदुलकर

217 - रिकी पोंटिंग

216 - कुमार संगकारा

211 - जैक कैलिस

196 - विराट कोहली

194 - राहुल द्रविड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.