Move to Jagran APP

Ind vs Aus: कप्तान के तौर पर वनडे में विराट ने रचा इतिहास, एक और कमाल की कामयाबी उनके नाम

रांची वनडे मैच के दौरान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में एक और कामयाबी हासिल की और पहले स्थान पर पहुंच गए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 07:33 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2019 07:14 AM (IST)
Ind vs Aus: कप्तान के तौर पर वनडे में विराट ने रचा इतिहास, एक और कमाल की कामयाबी उनके नाम
Ind vs Aus: कप्तान के तौर पर वनडे में विराट ने रचा इतिहास, एक और कमाल की कामयाबी उनके नाम

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रांची वनडे के दौरान कप्तान के तौर पर एक खास उपलब्धि हासिल की और नया इतिहास रचा। वनडे क्रिकेट के इतिहास में एक कप्तान के तौर पर विराट ने सबसे कम पारियों में 4000 रन पूरे किए और एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। रांची वनडे में 27 रन बनाते ही विराट ने ये कामयाबी अपने नाम कर लिया। विराट कोहली ने रांची वनडे में अपने वनडे करियर का 41वां शतक लगाया। 

loksabha election banner

विराट ने वनडे में लगाया 41वां शतक 

विराट ने रांची वनडे मैच के दौरान विश्व क्रिकेट में अपना कद और उंचा कर लिया। उन्होंने पांच वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अपने वनडे करियर का 41वां शतक जड़ दिया। इस वनडे सीरीज का ये उनका लगातार दूसरा शतक है। इससे पहले नागपुर वनडे में भी उन्होंने बेहतरीन शतक लगाया था। कोहली ने अपना शतक 85 गेंदों पर पूरा किया। अपनी पारी में विराट कोहली ने 14 चौके लगाए। विराट कोहली ने अपने वनडे करियर में 25 शतक चेज करते हुए लगाया है। इस मैच में विराट ने 95 गेंदों पर 123 रन की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 16 चौके व एक छक्का लगाया। उन्होंने इस मैच में तीसरे विकेट के लिए धौनी के साथ 59 रन, चौथे विकेट के लिए केदार जाधव 88 रन व छठे विकेट के लिए विजय शंकर के साथ 45 रन की साझेदारी की। 

सबसे कम पारियों में कप्तान के तौर पर विराट ने पूरे किए 4000 रन

विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों में अपने चार हजार रन पूरे किए। विराट ने 63 वनडे पारियों में अपने चार हजार रन पूरे किए। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा। एबी ने कप्तान के तौर पर वनडे क्रिकेट में 77 पारियों में अपने चार हजार रन पूरे किए थे। अब विराट ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है और पहले स्थान पर आ गए हैं। वनडे क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे कम पारियों में 4000 रन पूरे करने वाले टॉप पांच कप्तान ये हैं-

विराट कोहली- 63 वनडे पारियां

एबी डिविलियर्स- 77 वनडे पारियां

महेंद्र सिंह धौनी- 100 वनडे पारियां

सौरव गांगुली- 103 वनडे पारियां

सनथ जयसूर्या- 106 वनडे पारियां

धौनी, गांगुली व अजहर की लिस्ट में शामिल हुए विराट

विराट कोहली भारतीय कप्तान के तौर पर वनडे क्रिकेट में 4000 रन पूरा करने वाले चौथे भारतीय कप्तान बन गए हैं। विराट से पहले धौनी, गांगुली व अजहर ये कमाल कर चुके हैं। वनडे क्रिकेट में कप्तान के तौर पर धौनी ने 200 मैचों में 6641 रन बनाए थे। वहीं अजहर के नाम पर 5169 और गांगुली के नाम पर 5104 रन दर्ज हैं। विश्व क्रिकेट की बात करें तो विराट से पहले कप्तान के तौर पर वनडे क्रिकेट में 11 खिलाड़ियों ने 4000 रन का आंकड़ा पार किया है। विराट अब ऐसा करने वाले दुनिया के 12वें वनडे कप्तान बन गए हैं। कप्तान के तौर पर विश्व क्रिकेट में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम पर है। पोंटिंग ने 230 मैचों की 220 पारियों में 22 शतक और 51 अर्धशतक की मदद से 8497 रन बनाए हैं। इस मामले में धौनी दूसरे स्थान पर हैं। 

225 वनडे मैच के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट इस वक्त सबसे आगे हैं- 

विराट कोहली- 41 शतक

हाशिम अमला- 27 शतक (174 वनडे) 

एबी डिविलियर्स- 25 शतक

सचिन तेंदुलकर- 23 शतक 

रोहित शर्मा- 22 शतक

सौरव गांगुली- 21 शतक 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट का 7वां वनडे शतक

विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट का आठवां शतक लगाया। अब वो सचिन से एक शतक पीछे हैं क्योंकि उन्होंने वनडे क्रिकेट में कंगारू के खिलाफ नौ वनडे शतक लगाए थे। इसके अलावा अब विराट सचिन का वनडे में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड तोड़ने से आठ शतक दूर हैं। विराट ने भारत में अपना 19वां शतक लगाया। 300 से ज्यादा रन का पीछा करते हुए ये विराट का 9वां शतक था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.