Move to Jagran APP

Ind vs Aus: एडिलेड टेस्ट में विराट कोहली बना सकते हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड, छोड़ेंगे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को पीछे

Ind vs Aus सीरीज के पहला मुकाबला डे नाइट होगा जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली बार होने वाला है। इस मैच में कोहली के पास ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 08:45 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 08:45 PM (IST)
Ind vs Aus: एडिलेड टेस्ट में विराट कोहली बना सकते हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड, छोड़ेंगे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को पीछे
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बेहद अहम होने वाला है। भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैच को खेलने के बाद भारत अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए रवाना हो जाएंगे। सीरीज के पहला मुकाबला डे नाइट होगा जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली बार होने वाला है। इस मैच में कोहली के पास ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा।

loksabha election banner

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में पिंक बॉल टेस्ट भारतीय कप्तान के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगा। वह इस मैच के बाद भारत लौटने वाले हैं और ऐसे में एक अच्छी पारी से दौरे का अंत करना चाहेंगे। कोहली यहां अगर शतक बनाने में कामयाब हुए तो वह अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड कर लेंगे। एक शतकीय पारी के साथ वह पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

कोहली के नाम होगा विश्व रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान के पास ए़डिलेड टेस्ट में रिकी पोंटिंग से आगे निकलने का मौका होगा। अब तक बतौर कप्तान विराट ने पूर्व कप्तान के बराबर 41 शतक बनाए हैं। एक और शतक बनाने के साथ ही कोहली शतक बनाने के मामले में उनको आगे निकल जाएंगे। पोंटिंग ने 324 मैच खेलने के बाद ये शतक बनाए थे जबकि कोहली महज 188वें मैच में यह कमाल कर सकते हैं। कोहली ने अगर शतक बनाया तो यह एक विश्व रिकॉर्ड होगा।

कोहली ने वनडे में बतौर कप्तान 21 शतक बनाए हैं जबकि टेस्ट में उनके नाम 20 शतक हैं। पोंटिंग ने टेस्ट में 19 जबकि वनडे में 22 शतक बनाए थे। बतौर कप्तान 90 टेस्ट मैच में कोहली के नाम 5142 रन है। इस दौरान उनका औसत 61 का रहा है और सर्वश्रेष्ठ नाबाद 254 रन की पारी रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.