Move to Jagran APP

Ind vs Aus: एडिलेड टेस्ट के तीसरे दिन बने इतने सारे रिकॉर्ड, कोहली का कद हुआ और 'विराट'

Ind vs Aus: टीम इंडिया ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 151 रन बना लिए हैं। अब इस मैच में टीम इंडिया को 166 रन की बढ़त मिल चुकी है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 08 Dec 2018 05:24 PM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 06:35 AM (IST)
Ind vs Aus: एडिलेड टेस्ट के तीसरे दिन बने इतने सारे रिकॉर्ड, कोहली का कद हुआ और 'विराट'
Ind vs Aus: एडिलेड टेस्ट के तीसरे दिन बने इतने सारे रिकॉर्ड, कोहली का कद हुआ और 'विराट'

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। टीम इंडिया ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 151 रन बना लिए हैं। अब इस मैच में टीम इंडिया को 166 रन की बढ़त मिल चुकी है। इस मुकाबले के तीसरे दिन ढेर सारे रिकॉर्ड्स बने। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 34 रन की पारी खेलकर कुछ रिकॉर्ड अपने नाम किए। तो कुछ रिकॉर्ड रिषभ पंत ने भी बनाए। आइए आपको बताते हैं उन सभी रिकॉर्ड्स के बारे में-

loksabha election banner

कोहली के साथ पहली बार हुआ ऐसा

विराट कोहली जब से टेस्ट क्रिकेट खेलने लगे हैं तब से लेकर अभी तक पहली बार ऐसा हुआ है कि उन्होंने एडिलेड के मैदान पर शतक न जड़ा हो। इससे पहले कोहली ने 2012 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। एडिलेड में 2012 में खेले गए मैच में उन्होंने सेंचुरी लगाई थी। 2014 के पिछले दौरे पर कोहली ने एडिलेड के मैदान पर दोनों टेस्ट पारियों में शतक जड़े थे, लेकिन इस बार वो पहली पारी में तीन तो दूसरी पारी में 34 रन बनाकर आउट हो गए।

कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में पूरे किए एक हज़ार टेस्ट रन

भले ही एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में विराट कोहली 34 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन फिक भी उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में 18वीं पारी में 1000 रन पूरे किए। कोहली ने एडिलेड में अपनी पारी का पांचवां रन बनाते ही ये उपलब्धि हासिल की।

कोहली ने तोड़ा सर डॉन ब्रैडमेन का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया में एक हज़ार टेस्ट रन बनाते ही कोहली ने सर डॉन ब्रैडमेन का एक रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। कोहली अब ऑस्ट्रेलियाई धरती पर सबसे तेज़ 1000 टेस्ट रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने सर डॉन ब्रैडमेन के 87 साल पुराने रिकॉर्ड को धराशाई कर दिया। ब्रैडमेन ने अपने करियर के 10वें टेस्ट में ये ऑस्ट्रेलिया में अपने एक हज़ार टेस्ट रन पूरे किए थे। उन्होंने ये उपलब्धि साल 1931 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हासिल की थी। लेकिन कोहली तो कोहली हैं उन्होंने ये काम ऑस्ट्रेलिया में अपने नौवें टेस्ट मैच (18 पारियों) में ही कर दिया। 

कोहली ने इन दिग्गज़ों का भी छोड़ा पीछे

कोहली ने ये उपलब्धि हासिल करते ही कई और दिग्ग्ज़ों को भी पीछे छोड़ दिया। कोहली ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पॉन्टिंग, माइकल क्लार्क, मैथ्यू हेडन, एलेन बॉर्डर और स्टीव स्मिथ को पछाड़ दिया। इस सभी को ऑस्ट्रेलिया में एक हज़ार टेस्ट रन बनाने के लिए 10 से ज्यादा टेस्ट लगे थे। ऐसे में विराट ने इन सभी दिग्गज़ों को भी पछाड़ दिया है।

 

इन दिग्गज़ों में शुमार हुए कोहली

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में 18वीं पारी में 1000 रन पूरे किए और सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के बाद यह रिकॉर्ड बनाने वाले सिर्फ चौथे भारतीय खिलाड़ी बने। 

कोहली को ये क्या हुआ?

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली आठ टेस्ट पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं लगाया है। इस दौरान उनके स्कोर इस प्रकार रहे - 46, 0, 13, 12, 15, 6, 3 एवं 34, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली का आखिरी 50 से ऊपर का स्कोर 2015 के सिडनी टेस्ट में बना था, जब उन्होंने पहली पारी में 147 रन बनाए थे।

पंत ने हासिल की ये खास उपलब्धि

रिषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में छह कैच पकड़े। पंत अब ऑस्ट्रेलियाई धरती पर एक टेस्ट पारी में छह कैच पकड़ने वाले पहले भारतीय विकेटतकीपर बन गए हैं। एक पारी में 6 कैच लिए और ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय विकेटकीपर बने। उनसे पहले सिर्फ एमएस धौनी ने 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट की एक पारी में 6 कैच लेने का रिकॉर्ड बनाया था।

पंत ने की धौनी-साहा की बराबरी

रिषभ पंत एक पारी में विकेटकीपर के 6 शिकार का रिकॉर्ड बनाने वाले सिर्फ चौथे भारतीय विकेटकीपर बने। उनसे पहले यह रिकॉर्ड सैयद किरमानी (5 कैच + 1 स्टंपिंग, क्राइस्टचर्च 1976 vs न्यूजीलैंड), एमएस धौनी (6 कैच, वेलिंग्टन 2009 vs न्यूजीलैंड) और रिद्धिमान साहा (5 कैच + 1 स्टंपिंग, नॉर्थ साउंड 2016 vs वेस्टइंडीज) ने बनाया था।

लियोन ने बनाया 'विराट' रिकॉर्ड

नाथन लियोन ने एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में विराट कोहली का विकेट लिया। लियोन अब कोहली को टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा बार आउट करने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं। उनसे ज्यादा बार किसी ने कोहली को आउट नहीं किया है। लियोन के बाद इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टूअर्ड ब्रॉड ने भारतीय कप्तान को पांच-पांच बार अपना शिकार बनाया है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.