Move to Jagran APP

Ind vs Aus: सिडनी में भारत रचेगा इतिहास, मैदान पर उतरते ही तोड़ेगा 70 साल पुराना रिकॉर्ड

Ind vs Aus: सिडनी टेस्ट मैच के लिए मैदान पर कदम रखते ही टीम इंडिया 70 साल पुराने एक रिकॉर्ड को तोड़ देगी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 05:06 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 05:14 AM (IST)
Ind vs Aus: सिडनी में भारत रचेगा इतिहास, मैदान पर उतरते ही तोड़ेगा 70 साल पुराना रिकॉर्ड
Ind vs Aus: सिडनी में भारत रचेगा इतिहास, मैदान पर उतरते ही तोड़ेगा 70 साल पुराना रिकॉर्ड

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। दुनिया की नंबर-1 भारतीय टेस्ट टीम गुरुवार से जब यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर ऑस्ट्रेलिया के साथ चौथा और आखिरी टेस्ट मैच खेलने उतरेगी तो उसके पास यह मैच जीतकर 70 साल में पहली बार इतिहास रचने का मौका होगा। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम इस समय चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है और अब उसके पास एससीजी में चौथे मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम करने का मौका है। भारत अगर मैच ड्रॉ भी करा लेता है तो वह 2-1 से सीरीज जीत लेगा जोकि ऑस्ट्रेलिया में 70 साल के बाद उसकी पहली सीरीज जीत होगी।

loksabha election banner

टूट जाएगा 70 साल पुराना ये रिकॉर्ड

सिडनी टेस्ट मैच के लिए मैदान पर कदम रखते ही टीम इंडिया 70 साल पुराने एक रिकॉर्ड को तोड़ देगी। विराट कोहली पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन जाएंगे जो कंगारुओं की धरती पर सीरीज़ के आखिरी टेस्ट मैच को खेलने बढ़त के साथ उतरेंगे। मतलब साफ है कि विराट कोहली भारत के एकमात्र कप्तान हैं जो ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर अंतिम टेस्ट के लिए उतरते हुए श्रृंखला में बढ़त बनाए हुए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया में भारत का रिकॉर्ड

भारत ने 1947-48 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था जहां उसे 0-4 से सीरीज गंवानी पड़ी थी। इसके बाद उसने अबतक ऑस्ट्रेलिया में 11 सीरीज खेली हैं, लेकिन एक भी बार सीरीज नहीं जीत पाया है। भारत को ऑस्ट्रेलिया में आठ बार टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी है जबकि तीन ड्रॉ रही हैं।

कोहली बना सकते हैं ये 'विराट' रिकॉर्ड

भारत का यह 12वां ऑस्ट्रेलियाई दौरा है और अगर विराट कोहली सीरीज जीत लेते हैं तो वह ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे।

सिडनी में 40 साल से नहीं जीता भारत

अगर सिडनी मैदान की बात की जाए तो भारत को यहां पर पिछली जीत 41 साल पहले 1978 में बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में नसीब हुई थी। तब भारत ने इस मैदान पर मेजबान को पारी और दो रन से मात दी थी।

अगर सिडनी में आंकड़ों की बात की जाए तो यहां पर कंगारुओं का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है। भारत ने एससीजी मैदान पर अब तक 11 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से उसे पांच टेस्ट मैचों में हार मिली है जबकि पांच ड्रॉ रहे हैं और एक ही वह जीत पाया है।

आंकड़ों से हटकर अगर मौजूदा समय को देखा जाए तो भारतीय टीम शानदार दौर से गुजर रही है और ऑस्ट्रेलियाई टीम बुरे दौर से। क्रिकेट विशेषज्ञ मान रहें हैं टीम इंडिया का इस बार ऑस्ट्रेलियाई दौरा सबसे सफल दौरा होने जा रहा है।

पुजारा हैं कोहली से भी आगे

श्रीमान भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट रनों के लिहाज से सीरीज में सबसे आगे चल रहे हैं। दोनों बल्लेबाजों ने छह-छह पारियों में क्रमश: 328 और 259 रन बनाए हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड हैं जिनके खाते में अब तक 217 रन हैं।

गेंदबाजी में इसी साल टेस्ट में पदार्पण करने वाले जसप्रीत बुमराह छह पारियों में 20 विकेट लेकर शीर्ष पर चल रहे हैं। मोहम्मद शमी भी सीरीज में अब तक 14 विकेट चटका चुके हैं। भारत ने मेलबर्न में जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराया, उसे देखकर ऐसा लग रहा है कि टीम उसी कारनामे को यहां भी दोहराने सकेगी।

दो स्पिन गेंदबाज़ों को मिलेगा मौका?

सिडनी मैदान स्पिनरों के अनुकूल माना जा रहा है और इसी को देखते हुए भारतीय टीम ने इस मैच के लिए जिस 13 सदस्यीय टीम की घोषणा की है उसमें रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में तीन स्पिनरों को शामिल किया है। हालांकि अश्विन का अभी भी खेलना तय नहीं माना जा रहा है।

इशांत शर्मा चोट के कारण बाहर हो गए हैं और उनकी जगह उमेश यादव की वापसी हुई है। बल्लेबाजी में रोहित शर्मा अपनी बेटी की जन्म के कारण वापस स्वदेश लौट गए हैं। रोहित की जगह लोकेश राहुल को फिर से मौका दिया गया है।

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम की बात करें तो अगर उसे भारत को इतिहास रचने से रोकना है तो उसे हर हाल में यह मैच जीतकर सीरीज 2-2 से ड्रॉ करानी होगी। टीम में अनुभवी खिलाड़ियों स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के न होने से ऑस्ट्रेलिया पहली बार भारत के हाथों सीरीज हारने के कगार पर है।

मेजबान की बल्लेबाजी और गेंदबाजी इस समय चिंता का विषय बनी हुई है। टीम पिछले मैच की पहली पारी में मात्र 151 रन पर और दूसरी पारी में 261 रन पर ढेर हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया को अगर सीरीज बचानी है तो उसे सिडनी में शानदार वापसी करनी होगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.