Move to Jagran APP

Ind vs Aus: भारत ने तोड़ा कंगारुओं का गुरूर, 31 साल के बाद ऐसे किया शर्मसार

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर सिमटी और कप्तान कोहली ने 322 रन की बढ़त को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने को कहा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 11:03 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 10:28 AM (IST)
Ind vs Aus: भारत ने तोड़ा कंगारुओं का गुरूर, 31 साल के बाद ऐसे किया शर्मसार
Ind vs Aus: भारत ने तोड़ा कंगारुओं का गुरूर, 31 साल के बाद ऐसे किया शर्मसार

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे सिडनी टेस्ट मैच में एक ऐसा काम कर दिखाया जिसे कोई भी टीम पिछले 31 सालों सेे नहीं कर सकी थी। भारतीय टीम ने सिडनी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन देकर कंगारुओं के गुरूर को तोड़ दिया। पिछले 31 सालों में ये पहला मौका रहा जब ऑस्ट्रेलिया को किसी टीम ने उन्हीं के घर में आकर फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया हो। खास बात ये है कि ये काम किसी और ने नहीं, कोहली की विराट सेना ने किया है।  

loksabha election banner

कैसे संभव हुआ ऐसा?

भारत ने इस टेस्ट मैच में पहली बल्लेबाज़ी करते हुए 622 रन की विशाल स्कोर खड़ा किया। भारत की ओर से पुजारा ने 193 रन की पारी खेलते हुए सीरीज़ का अपना तीसरा शतक जड़ा। पुजारा के अलावा रिषभ पंत ने भी नाबाद 159 रन की पारी खेलते हुए अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक जड़ा। इसके अलावा जडेजा ने 81 और मयंक ने भी 77 रन बनाए। 622 रन के स्कोर पर पारी घोषित करने के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाज़ी का मौका दिया। कुलदीप यादव ने 99 रन देकर पांच विकेट लेते हुए कंगारुओं की कमर तोड़ दी। इसके अलावा जडेजा और शमी ने दो-दो विकेट लिए, तो बुमराह ने भी एक शिकार किया। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर सिमटी और कप्तान कोहली ने 322 रन की बढ़त को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने को कहा।  ऑस्ट्रेलिया की टीम जैसे ही फॉलोऑन खेलने के लिए उतरी तो कंगारुओं का गुरूर चकनाचूर हो गया।

भारत ने 13 साल बाद किया ऐसा

ऐसा नहीं है कि इन 31 सालों में ऑस्ट्रेलिया को कभी भी फॉलोऑन नहीं मिला था। कंगारुओं ने इन 31 सालों में फॉलोऑन तो खेला था, लेकिन अपने घर पर नहीं। हालांकि विदेश में भी उन्हें फॉलोऑन 13 साल पहले मिला था और ये काम किया था 2005 में इंग्लैंड की टीम ने ट्रेंटब्रिज के मैदान पर। 

6 जनवरी और सिडनी से भारत का गहरा नाता

6 जनवरी 1986 को ही भारत ने एक बार पहले भी ऑस्ट्रेलिया को सिडनी के इसी मैदान पर फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर किया था। तब भारतीय कप्तान कपिल देव ने अपने जन्मदिन के दिन ही ऐलन बॉर्डर को फॉलोऑन खेलने को कहा था। आज भी 6 जनवरी ही है और कप्तान विराट कोहली ने टिम पेन को कहा कि वो फॉलोऑन खेलें।

अब रचा जाएगा इतिहास

टीम इंडिया चार टेस्ट मैच की इस सीरीज़ में पहली ही 2-1 से आगे है। आपको बता दें कि ये पहला मौका है जब भारत ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार टेस्ट सीरीज़ जीतेगा। अब बस इंतजार है ये देखने का कि, सिडनी में खेला जा रहा मैच ड्रॉ होता है या फिर भारत इस सीरीज़ को 3-1 से खत्म करता है, क्योंकि जिस मुकाम पर ये टेस्ट मैच खड़ा है वहां से भारत की हार मुश्किल ही लगती है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.