Move to Jagran APP

Ind vs Aus: भारत को बहुत परेशान कर रहा है ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, कोहली के भी छुड़ाए पसीने

भले ही कोहली ने पर्थ में शतक जमाया हो, लेकिन एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी है जो न सिर्फ कोहली बल्कि पूरी की पूरी टीम इंडिया के पसीने छुड़ा रहा है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 11:49 AM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 08:19 AM (IST)
Ind vs Aus: भारत को बहुत परेशान कर रहा है ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, कोहली के भी छुड़ाए पसीने
Ind vs Aus: भारत को बहुत परेशान कर रहा है ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, कोहली के भी छुड़ाए पसीने

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम की पहली पारी 283 रन पर सिमट गई। इस पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 123 रन की पारी खेली। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए थे। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रे लिा को 43 रन की बढ़त मिली गई है। ऑस्ट्रेलिया के इस दौरे पर कोहली का ये पहला शतक रहा। भले ही कोहली ने शतक जमाया हो, लेकिन एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी है जो न सिर्फ कोहली बल्कि पूरी की पूरी टीम इंडिया के पसीने छुड़ा रहा है। उस खिलाड़ी का नाम है नाथन लियोन। लियोन ने पर्थ टेस्ट की पहली पारी में भारत के पांच बल्लेबाज़ों को आउट किया। लियोन भारत के खिलाफ पिछली तीन पारियों में 13 विकेट ले चुके हैं।

loksabha election banner

क्यों खास है लियोन के ये पांच विकेट?

नाथन लियोन ने पर्थ टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट चटकाए। लियोन के ये पांच विकेट खास है, क्योंकि उन्होंने ये विकेट पर्थ की उस विकेट पर लिए जिस पर घास थी और अतिरिक्त उछाल था। लेकिन इस ऑफ स्पिनर ने अपनी काबिलियत दिखाते हुए भारतीय बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। आपको याद होगा कि इस टेस्ट मैच की शुरुआत में कहा जा रहा था कि ये पिच तेज़ गेंदबाज़ों के लिए काफी मुफीद होगी। तेज़ गेंदबाज़ों की मददगार पिच पर इस फिरकी गेंदबाज़ ने खुद को सभी से बेहतर साबित किया।

(लियोन द्वारा ली गईं विकेट का वीडियो)

लियोन ने किया इनका शिकार

लियोन ने भारत की पहली पारी को 283 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने सबसे पहले भारतीय उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (51) का विकेट लिया। इसके बाद उन्होंने रिषभ पंत (36) को पवेलियन भेजा। फिर लियोन ने भारत के निचले क्रम को जल्दी से समेटते हुए इशांत (01), शमी (0), बुमराह (04) का शिकार किया। 

कोहली हैं लियोन से परेशान

लियोन भारत को इस दौरे पर लगातार परेशान कर रहे हैं। उन्होंने एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में भी भारत के खिलाफ छह विकेट चटकाए थे। उस मैच की दूसरी पारी में उन्होंने पुजारा, कोहली, रहाणे, रोहित शर्मा, रिषभ पंत और मोहम्मद शमी का शिकार किया था। लियोन कोहली को टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा बार आउट करने वाले गेंदबाज़ हैं। उन्होंने कोहली को सफेद कपड़ों की क्रिकेट में छह बार आउट किया है।

लियोन ने की मुरलीधरन की बराबरी

भारत के खिलाफ सबसे ज़्यादा बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की बात करें तो लियोन ने ये कमाल सात बार किया है। इससे पहले ये उपलब्धि सिर्फ मुरलीधरन के नाम थी। मुरलीधरन ने भारत के खिलाफ सात बार पांच विकेट हॉल लिया था, लेकिन पर्थ में लियोन ने पांच शिकार करते ही मुरलीधरन की बराबरी कर ली।

भारत के खिलाफ सबसे ज़्यादा पांच विकेट हॉल

7 बार- मुरलीधरन / नाथन लियोन

6 बार- इमरान खान  / इयान बॉथम  / मैलकम मार्शल

5 बार- रिची बैनॉड  /  डेल स्टेन

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.