मेलबर्न, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा वनडे मैच मेलबर्न में खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम एस धौनी एक खास उपलब्धि अपने नाम कर सकते हैं। मेलबर्न के मैदान पर खेले जाने वाले इस मैच में धौनी ऑस्ट्रेलिया में अपने 1000 वनडे रन पूरे कर सकते हैं। ये धौनी का ऑस्ट्रेलिया की धरती पर आखिरी वनडे मैच भी हो सकता है। क्योंकि 2019 विश्व कप के बाद उनके संन्यास लेने के कयास लगाए जा रहे हैं, तो ऐसे में अगर धौनी आज ये 34 रन नहीं बना सके। तो फिर ये उपलब्धि वो शायद ही हासिल कर सकें।

धौनी को चाहिए 34 रन

धौनी ऑस्ट्रेलिया की धरती पर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद 1000 वनडे रन पूरे करने वाले केवल चौथे भारतीय बल्लेबाज़ बनने के लिए तैयार हैं। पूर्व भारतीय कप्तान इस मील का पत्थर को पूरा करने से सिर्फ 34 रन दूर है। धौनी के वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में वनडे में 966 रन हैं और एक शानदार 43.90 है। धौनी ने तीसरे वनडे मैच से पहले नेट्स पर जमकर बल्लेबाज़ी का अभ्यास भी किया है। ऐसे में सभी को उम्मीद है कि माही आज इस मुकाम को हासिल कर ही लेंगे।

धौनी ने लगाए दो अर्धशतक 

धौनी ने मौजूदा वनडे सीरीज़ के पहले दोनों मैचों में अर्धशतक जड़े हैं। सिडनी में खेले गए पहले मैच में उन्होंने धीमी पारी खेलते हुए अर्धशतक लगाया था। उस धीमे अर्धशतक की वजह से उनकी काफी आलोचना भी हुई थी, हालांकि वो पारी स्थिति की डिमांड थी। दूसरे मैच में उन्होंने एक बार फिर से 54 गेंदों में 55 रन की पारी खेलते हुए न सिर्फ मैच फिनिश किया बल्कि भारत को जीत भी दिलाई। तीसरे मैच में धौनी को ऑस्ट्रेलिया में अपने एक हज़ार वनडे रन पूरे करने के लिए सिर्फ 34 रन की दरकार है।

टीम इंडिया रच सकती है इतिहास

ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में पहला वनडे 34 रन से जीता था, जबकि भारत ने एडिलेड में खेले गए दूसरे वनडे मैच को छह विकेट से अपने नाम किया था। इस तरह तीन मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है। भारतीय टीम वनडे प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ दो सीरीज 1985 में विश्व क्रिकेट चैंपियनशिप और 2008 में सीबी सीरीज अपने नाम करने में सफल रही है, लेकिन उसने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कभी भी कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं जीती है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप