Move to Jagran APP

Ind vs Aus: ओह...तो इस वजह से धौनी की टीम इंडिया में हुई वापसी, जानिए क्या है कारण

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की इस वनडे सीरीज़ का आगाज़ 12 जनवरी से होगा। इस सीरीज़ के लिए चुने गए भारतीय खिलाड़ियों में धौनी का नाम भी शुमार है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 01:10 PM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 06:46 AM (IST)
Ind vs Aus: ओह...तो इस वजह से धौनी की टीम इंडिया में हुई वापसी, जानिए क्या है कारण
Ind vs Aus: ओह...तो इस वजह से धौनी की टीम इंडिया में हुई वापसी, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल] मौजूदा टेस्ट सीरीज़ के बाद भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ खेलनी है। इस वनडे सीरीज़ के टीम इंडिया का एलान हो गया है और महेंद्र सिंह धौनी की टीम में वापसी हो गई है। धौनी को वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज के दौरान आराम दिया गया था, लेकिन अब कंगारुओं के खिलाफ वनडे और फिर न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली टी-20 सीरीज़ के लिए माही की टीम में वापसी हुई है।

loksabha election banner

इस वजह से हुई धौनी की वापसी

धौनी भारत की तरफ से पिछले 6 टी-20 मैच नहीं खेले थे और इन मैचों में रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक ने विकेटकीपिंग की थी। क्योंकि धौनी को वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज़ के लिए जो आराम दिया गया था। धौनी को आराम देने के पीछे एक खास वजह थी, चयनकर्ताओं ने दोनों सीरीज़ में रिषभ पंत को मौका दिया। इसी के साथ चयनकर्ता पंत को एक बल्लेबाज़ के साथ-साथ एक विकेटकीपर के तौर पर भी परखना चाहते थे।

इसका मतलब साफ है कि चयनकर्ताओं ने धौनी को आराम देकर एक प्रयोग किया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम के चयन से पहले मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने एक बयान दिया था। प्रसाद ने कहा था कि, 2019 विश्व तक अब टीम इंडिया के चयन में अब कोई प्रयोग नहीं किया जाएगा। इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा था कि धौनी विश्व कप 2019 के लिए विकेटकीपर के रूप में पहली पसंद हैं। अगर चयनकर्ताओं ने अब कोई प्रयोग न करने का फैसला कर ही लिया था तो धौनी की टीम में वापसी होनी ही थी। 

कब से मैदान पर दिखेगा धौनी का जलवा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की इस वनडे सीरीज़ का आगाज़ 12 जनवरी से होगा। सिडनी के मैदान पर खेले जाने वाले पहले वनडे मैच में धौनी मैदान पर उतरेंगे। सभी को धौनी के मैदान पर उतरने का इंतज़ार है, लेकिन पिछले कुछ समय से इंटरनेशनल क्रिकेट में धौनी का बल्ले से प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। उनका पिछले सात मैचों में स्कोर 27, 7, 20, 36, 8, 33 और 0 रहा है। यह प्रदर्शन उनकी ख्याति के अनुसार नहीं है लेकिन स्टम्प्स के पीछे उन्होंने शानदार खेल दिखाया है। वे टीम के युवा खिलाड़ियों और कप्तान विराट को मार्गदर्शन देने का काम बखूबी निभा रहे हैं।

वनडे सीरीज़ का शेड्यूल

पहला वनडे- 12 जनवरी- सिडनी

दूसरा वनडे- 15 जनवरी- एडिलेड

तीसरा वनडे- 18 जनवरी- मेलबर्न

वनडे सीरीज़ में इन खिलाड़ियों को मिली जगह

रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धौनी, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद और मोहम्मद शमी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.