नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। मेलबर्न टेस्ट मैच में भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल ने डेब्यू किया। अपने पहले टेस्च मैच की पहली ही पारी में मयंक ने वो कमाल कर दिखाया जो बड़े-बड़े दिग्गज खिलाड़ी नहीं कर सके थे। यहां तक कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी भी इस कमाल को नहीं कर सके थे। इसी के साथ मयंक अग्रवाल ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पदार्पण टेस्ट में सर्वाधिक रनों की पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए। 71 साल (1947-2018) के इतिहास में यह कारनामा करने वाले वह एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं।

मयंक ने दिग्गज़ों के ऐसे छोड़ा पीछे

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में मयंक ने हनुमा विहारी के साथ ओपनिंग की ज़िम्मेदारी संभाली। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे इस खिलाड़ी ने विहारी के साथ मिलकर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। विहारी के आठ रन पर आउट होने के बाद भी मयंक ने अपनी पारी को जारी रखा और वो स्कोरबोर्ड को भी आगे चलते रहे। आउट होने से पहले मयंक ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने डेब्यू पर 76 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने आठ चौके और एक छक्का भी जड़ा। इसी के साथ उन्होंने सचिन, विराट और धौनी को पीछे छोड़ दिया।

सचिन ने अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में 15 रन बनाए थे। दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाज़ी का मौका नहीं मिला था। वहीं कोहली ने अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में चार और दूसरी पारी में 19 रन बनाए थे। धौनी की बात करें तो उन्होंने अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में 30 रन बनाए थे और दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाज़ी का मौका नहीं मिला था। इस लिहाज़ से देखा जाए तो मयंक ने अपने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में ही इतने रन बना दिए जितने ये दिग्गज़ अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में मिलाकर नहीं बना सके थे।

ये रही मयंक का पारी की सबसे खास बात

मयंक अग्रवाल ने अपने पहले टेस्ट मैच की पहला पारी में 161 गेंदों का सामना करते हुए 76 रन बनाए। उन्होंने ये पारी ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और नाथन लियोन जैसे गेंदबाज़ों के सामने खेली। मयंक की इस पारी की बदौलत ही भारत को इस टेस्ट मैच में शानदार शुरुआत मिली। मयंक इस सीरीज़ में भारत की तरफ से अर्धशतक लगाने वाले पहले ओपनर भी बन गए। 

ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू करने वाले भारतीय बल्लेबाज़ों का सर्वश्रेष्ठ स्कोर

मयंक अग्रवाल- 76 रन- मेलबर्न, 2018

दत्तू फड़कर- 51 रन- सिडनी, 1947

रिषिकेश कानितकर- 45 रन- मेलबर्न,1999

सैय्यद आबिद अली- 33 रन- एडिलेड, 1967

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस